बिहार सरकार ने जारी किया आदेश, 5.5 लाख प्रवासी मजदूरों को मिलेगा दो माह मुफ्त अनाज - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Monday, 18 May 2020

बिहार सरकार ने जारी किया आदेश, 5.5 लाख प्रवासी मजदूरों को मिलेगा दो माह मुफ्त अनाज


दूसरे राज्यों से बिहार पहुंचे प्रवासियों को भी दो महीने तक मुफ्त पांच किलो अनाज मिलेगा। इसके लिए उन्हें राशन कार्ड की कोई जरूरत नहीं होगी। राज्य सरकार ने इसका निर्देश जारी कर दिया। इससे अब तक बिहार पहुंचे लगभग 5.5 लाख मजदूरों को सीधा लाभ होगा। इसके बाद भी आगे जो मजदूर पहुंचेंगे, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा। 

राज्य सरकार ने कहा है कि इस योजना के लिए उन सभी श्रमिकों की सूची जिलों में भेज दी जाएगी, जो बाहर से आए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग ने यह सूची विभाग को दी है। जिले के अधिकारी उस सूची के आधार पर प्रवासी लोगों के नाम, उनके पिता का नाम , मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर के साथ किस राज्य से आये हैं, उसकी सूचना विभाग को देगा। 

जिलाधिकारियों को प्रवासियों की जानकारी जुटाने में यह ध्यान देना है कि कोई भी सदस्य पहले से सरकार की अनाज देने की किसी योजना से पहले नहीं जुड़ा हो। मई का अनाज 31 मई तक और जून का 15 जून तक उठाव कर लेना होगा, लेकिन एक साथ 14 जून तक दोनों महीने का अनाज उठा सकते हैं। डीएम अनाज बांटने की योजना भी साथ में बनाते रहेंगे। किस प्रणाली से अनाज दिया जाएगा, यह सब जल्द तय कर लेंगे। ध्यान रखना होगा कि किसी भी लाभुक का नाम दो बार नहीं हो। 

No comments:

Post a comment