आजमगढ़: मनरेगा कार्य में प्रदेश के टॉप-7 में आजमगढ़ - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Tuesday, 26 May 2020

आजमगढ़: मनरेगा कार्य में प्रदेश के टॉप-7 में आजमगढ़


लॉकडाउन की स्थिति में मनरेगा के अंतर्गत अधिक से अधिक प्रवासियों को कार्य दिए जाने हैं। शासन के आदेश और प्रशासन की नियमित निगरानी का असर रहा है कि मनरेगा कार्य में अपना जिला उत्तर प्रदेश के टॉप-7 जिलों में शामिल है। इसमें सिद्धार्थनगर, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, भदोही, गाजीपुर और हरदोई भी शामिल है। हालांकि पांच ब्लाकों की प्रगति खराब है। संबंधित बीडीओ, रोजगार सेवक और तकनीकी सहायकों को 100 फीसद प्रगति लाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

योजना के अंतर्गत जिले के 22 विकास खंडों में जल संरक्षण के लिए तालाब की खोदाई, चकबंध, सिचाई के लिए नाला निर्माण, पौधरोपण के लिए गड्ढा खोदाई का कार्य किया जाना है। लॉकडाउन से पूर्व जिले में एक लाख, 138 हजार श्रमिकों को कार्य दिए जाने का लक्ष्य दिया गया था। लॉकडाउन की अवधि में प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार जॉबकार्ड बनाना और उन्हें कार्य दिए जाने का निर्देश है। लेकिन ब्लाक पल्हनी, तहबरपुर, फूलपुर, पवई और महराजगंज की प्रगति संतोषजनक नहीं है।उधर, तहसील स्तर पर एसडीएम भी लगातार निरीक्षण कर रहे हैं।

No comments:

Post a comment