Online शिक्षा का रोल माडल बनीं दो परिषदीय शिक्षक - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Tuesday, 28 April 2020

Online शिक्षा का रोल माडल बनीं दो परिषदीय शिक्षक


गाजीपुर: लाकडाउन के चलते जहां सभी के कार्य प्रभावित हुए हैं, वहीं कुछ लोग इस मुश्किल समय में भी रास्ता निकाल ले रहे हैं। कुछ ऐसा ही कर रही हैं प्राथमिक विद्यालय सिधौना सैदपुर की शिक्षक प्रियंका यादव व प्राथमिक विद्यालय सुरतापुर मुहम्मदाबाद की शिक्षक बिदु राय। वह परिषदीय विद्यालयों के आनलाइन शिक्षा का रोल माडल बनी हुई हैं। जब स्कूल खुलने के दूर-दूर तक कोई आसार नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में वह टीचिग का वीडियो बनाकर अपने बच्चों के अभिभावकों के स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप के माध्यम से भेज रही हैं। इससे बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर पा रहे हैं। इस विधा से शिक्षक व विद्यार्थी दोनों के समय का सदुपयोग हो रहा है।

लाकडाउन के चलते बच्चों की शिक्षा पर ग्रहण लग गया है। नया शैक्षिक सत्र अभी तक शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में विभाग के निर्देश पर कुछ जागरूक शिक्षकों ने अपनी रणनीति बदल ली है। वह अब बच्चों को घर बैठे आनलाइन पढ़ाने व होमवर्क देने का काम शुरू कर दिए हैं। प्रियंका यादव ने बताया कि लाकडाउन के सबसे अधिक नुकसान बच्चों का हो रहा है। ऐसे में हमने घर से ही उनको पढ़ाने का काम शुरू किया है। प्रतिदिन मैं अपने घर पर टीचिग का वीडियो बनाती हूं और अपने स्कूल के बच्चों के अभिभावकों को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजती हूं। इसमें बच्चे व उनके अभिभावक भी काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।


No comments:

Post a comment