Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर आपने PPF और FD में निवेश किया है, तो जानिए आपका पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा

पीपीएफ में अभी 7.1 प्रतिशत ब्याज लग रहा है। आपको 72 से 7.1 भाग करना होगा, जिससे 10.14 आएगा। इसका मतलब है कि पीपीएफ में 10.14 सालों में आपका पैसा डबल हो जाएगा। जितने रुपये आपने निवेश किए हैं, उसके हिसाब से रिटर्न का अंदाजा लगा सकते हैं। चलिए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

हम बचत की योजनाओं में पैसे इसलिए लगाते हैं कि कम समय में अधिक रिटर्न मिले। ऐसी स्कीमों में पब्लिक प्रोवाइडेंट फंड (पीपीएफ), रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) आदि के नाम आते हैं। इन स्कीमों की खासियत है कि कम समय में अधिक रिटर्न मिलते हैं और पूंजी की सुरक्षा होती है। इस तरह की स्कीम सरकार द्वारा समर्थित होती हैं, इसलिए जमा पूंजी डूबने का खतरा नहीं होता। ब्याज दरें भी सरकार तय करती हैं, इसलिए एक निश्चित कमाई का भी आश्वासन मिलता है। ऐसी स्कीमों में आप कम उम्र में ही निवेश कर दें तो उम्र के अंतिम पड़ाव से पहले ही बड़ी रकम जमा हो जाएगी। इससे आपके रिटायरमेंट की टेंशन कम होगी और आप चाहें तो इन स्कीमों में पैसे लगाकर निवेश को आसानी से डबल भी कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि अगर पीपीएफ या फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है, तो कितने साल बाद आपकी जमा पूंजी डबल होकर मिलेगी। आपका पैसा तो डबल होगा ही, साथ ही टैक्स का भी फायदा होगा। पीपीएफ की बात करें तो यह स्कीम EEE की श्रेणी में आती है, अर्थात आपको जमा पैसे और उसके ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है। आप इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करके टैक्स बचा सकते हैं।

पीपीएफ में कब डबल होगा पैसा

डबल पैसे के बारे में जानने के लिए आपको रूल 72 के बारे में जानना चाहिए। इस रूल में आपको निवेश के रिटर्न या ब्याज को 72 से भाग देना होता है। इससे जो भी संख्या मिलेगी, वह एकदम सटीक होगी और बताएगी कि कितने साल में निवेश की राशि डबल हो जाएगी। उदाहरण के लिए, अगर आपने पीपीएफ में निवेश किया है और जानना चाहते हैं कि कितने साल में पैसा डबल होगा, तो रूल 72 से आसानी से जान सकेंगे। पीपीएफ पर अभी 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। आपको 72 में 7.1 से भाग देना होगा, जिससे रिजल्ट 10.14 आएगा। अर्थात, पीपीएफ में 10.14 सालों में आपका पैसा डबल हो जाएगा। जितने रुपये आपने निवेश किए हैं, उस हिसाब से रिटर्न का अंदाजा लगा सकते हैं।

FD में कब डबल होगा पैसा

फिक्स्ड डिपॉजिट, अर्थात FD के लिए भी आपको रूल 72 का उपयोग करना होगा। ध्यान दें कि निवेश पर ब्याज तभी अधिक से अधिक मिलेगा, जब दर संतोषजनक रहेगी। एफडी पर फिलहाल 2.90 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है। सीनियर सिटीजन्स के लिए यह दर 7.50 प्रतिशत तक है। आप इसी आधार पर जान सकते हैं कि एफडी में निवेश पर कितने साल में पैसा डबल होगा। 5 साल से अधिक अवधि की एफडी देखें तो बैंकों की अधिकतम ब्याज दर 6.25 प्रतिशत के आसपास है। यह दर सालाना आधार पर दी जाती है। यहां रूल 72 का उपयोग करें तो एफडी में जमा पैसा 11 साल में डबल हो जाएगा। एफडी में एक बात ध्यान रखें कि एफडी के ब्याज दर पर टैक्स लगता है। आप जिस टैक्स स्लैब में होंगे, उस हिसाब से टैक्स देना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr