Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: इस बिजनेस को 10 हजार रुपये में शुरू करें, हर महीने बिना किसी तंगी के कमाएं 30 से 40 हजार

Business Idea: अगर आप भी अपने नए व्यापार को घर में शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। यहां बताया गया है कि यह बिजनेस न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है और इससे आपको 30 से 40 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है।

start-this-business-with-10-thousand-rupees-know

यदि आप नौकरी कर रहे हैं लेकिन आप अपना व्यापार भी शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं। यह व्यापार है अचार का। इस व्यापार से आप अतिरिक्त आय कमा सकते हैं।

अचार बनाने का व्यापार शुरूआत घर से ही की जा सकती है। जब बिजनेस बढ़ने लगे तो अलग से जगह लेने और इसे आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। चलिए, आपको बताते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं और आपकी कितनी कमाई हो सकती है।

10 हजार रुपए में शुरू करें ये Business

आपके घर में अचार बनाने का व्यापार आरंभ किया जा सकता है। इस बिजनेस को न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है। आपको इससे 30 से 40 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। आपकी कमाई आपके उत्पाद की मांग, पैकेजिंग, और क्षेत्र पर निर्भर करेगी। आप अचार को ऑनलाइन, थोक, खुदरा बाजार, और खुदरा श्रृंखला में बेच सकते हैं।

सरकार सहायता प्रदान करेगी

मोदी सरकार का लक्ष्य है कि लोग जॉब सर्चर्स के बजाय खुद जॉब क्रिएटर्स बनें, अपना बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करें। सरकार ने इसके लिए कई प्रकार की योजनाएं भी शुरू की हैं, जिनसे लोगों को कुशल बनाया जा सके। अगर आप व्यवसाय आरंभ करना चाहते हैं, तो आप इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

900 वर्गफुट का क्षेत्र चाहिए

अचार मेकिंग बिजनेस  के लिए 900 वर्गफुट का क्षेत्र आवश्यक है। अचार तैयार करने, सुखाने, और पैक करने के लिए खुली जगह की आवश्यकता होती है। अचार को लंबे समय तक बर्बाद होने से बचाने के लिए, अचार बनाने की विधि में उत्तम साफ़-सफाई की ज़रूरत होती है। इससे ही अचार अधिक समय तक ताजगी और स्वाद को बनाए रख सकता है।

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमाए जा सकते हैं

अचार मेकिंग व्यापार को 10 हजार रुपए की लागत लगाकर इससे दोगुना मुनाफा कमाया जा सकता है। पहले ही मार्केटिंग में लागत का पूरा खर्च वसूल हो जाता है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस छोटे व्यापार को मेहनत और नवीनतम प्रयोगों के जरिए बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। इस व्यापार से मुनाफा प्रति महीने मिलेगा और मुनाफे में वृद्धि भी होगी।


अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। व्यापार शुरू करने के लिए, खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है। इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr