Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर Bank account में इतना नकद रखा जाता है, तो इनकम टैक्स विभाग से नोटिस आ सकता है, लिमिट जानें

वित्तीय लेन-देन के लिए बैंक खाता सभी के पास होता है। बैंक में आप कई तरह के अकाउंट खोल सकते हैं। सभी अकाउंटों के अलग-अलग फायदे होते हैं। देश में ज्यादातर लोगों के पास सेविंग अकाउंट होता है। क्योंकि इस अकाउंट में पैसे जमा करने पर ब्याज मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं। अगर आपके खाते में लिमिट से ज्यादा पैसे जमा हैं तो इनकम टैक्स विभाग का नोटिस मिल सकता है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं-

bank-overdraft-facility-you-can-withdraw-10-thousand-even-know

एक वक्त था, जब लोग पारंपरिक बैंकिंग पर हद से ज्यादा निर्भर रहते थे। जब भी आधिकारिक छुट्टियों या फिर हड़ताल के चलते बैंक लगातार कई दिनों तक बंद रहने का एलान होता, तो पैसे निकालने के लिए बैंकों में लोगों की लंबी कतार लग जाती। लोग घंटों बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते।

लेकिन, डिजिटल बैंकिंग का चलन बढ़ने के साथ लोगों की पारंपरिक निर्भरता कम हो गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब 80 फीसदी से अधिक लोग (बालिग) बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हैं। इससे हर कोई बैंक में पैसे भी रखने लगा है, क्योंकि उन पर लोगों का भरोसा होता है। सरकार के लिए भी जनता तक सुविधाएं पहुंचाना आसान हो गया है।

बैंक अकाउंट में ना सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहता है, बल्कि आपको ब्याज भी मिलता है। कई बार लोग अपनी लाखों की बचत सेविंग अकाउंट (सेविंग्स अकाउंट) में डाल देते हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, ताकि आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर ना आएं।

Savings Account की लिमिट

सेविंग अकाउंट (सेविंग्स अकाउंट) में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है। आप चाहे जितना मर्जी पैसा इसमें जमा कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपको अकाउंट में जमा रकम इनकम टैक्स के दायरे में आती है, तो आपको उसकी आधिकारिक जानकारी देनी होगी। साथ ही, कमाई का स्रोत भी बताना पड़ेगा।

अगर आप एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक बैंक में जमा करते हैं, तो उसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) को देना जरूरी है। यही लिमिट एफडी में कैश डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों में निवेश पर भी लागू होती है।

धन का स्रोत नहीं बताया तो?

अगर आपने खातों में 10 लाख रुपये से अधिक जमा किया, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट) उसका सोर्स पूछ सकता है। अगर वह आपके जवाब से संतुष्ट हुआ, तो जांच भी कर सकता है। अगर जांच में आप पकड़े गए, तो भारी जुर्माना लग सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जमा रकम पर 60 प्रतिशत टैक्स, 25 प्रतिशत सरचार्ज और 4 फीसदी सेस लगा सकता है।

Savings Account में पैसे रखना सही है?

बचत खाते में मोटी रकम रखने का कोई मतलब नहीं। आप इस पैसे को शेयर बाजार या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते या फिर बैंक में ही पैसे रखना चाहते हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) करा सकते हैं। इसमें आपका भी सुरक्षित रहेगा और उस पर अच्छा रिटर्न भी मिल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr