Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: नौकरी की चिंता छोड़िए, सरकारी सहायता से इस बिजनेस की शुरुआत करें, हर महीने लाखों कमाएँ

Business Idea: यदि आप भी अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। वास्तव में, सरकार की सहायता से आप इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें कि इस व्यवसाय को शुरू करके आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं।

start-this-business-in-70-thousand-know

बहुत से लोग हैं जिन्हें नौकरी से ज्यादा बिजनेस में रूचि होती है, और क्यों न हो, बिजनेस का महत्व आजकल बढ़ता ही जा रहा है। इस दौर में, यदि आप भी किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना अत्यंत आवश्यक है। हम आपको एक विशेष व्यापार आइडिया के बारे में संपूर्ण विवरण प्रदान कर रहे हैं।

जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। वह है बबल पैकिंग पेपर (Bubble Packing Papers) का व्यापार। इस दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इससे पैकेजिंग इंडस्ट्री में भी तेजी आई है। रोजमर्रा के उत्पादों की पैकेजिंग की मांग बढ़ी है।

खास पैकेजिंग की जरूरत पड़ती है जब फूड, बेवरेज, और एफएमसीजी प्रोडक्ट्स की डिलीवरी होती है। फ्रेजल (Fragile) आइटम्स की डिलीवरी के लिए एक विशेष पैकेजिंग की आवश्यकता होती है। इसमें सामान को बबल शीट में पैक किया जाता है। दिवाली के मौके पर बहुत से लोग ऐसे सामान भेजते हैं, जिनकी पैकेजिंग बहुत शानदार होती है। इस तरह की पैकेजिंग के बिज़नेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जानिए क्या है बबल पैकिंग पेपर

बबल पैकिंग पेपर्स विशेष रूप से मोल्ड किए गए औद्योगिक पेपर होते हैं। इन्हें फूड कंस्यूमेबल्स और फलों जैसे अंडे, संतरे, सेब, अंगूर और लीची की पैकेजिंग और परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है। यह बहुउपयोगी पैकेजिंग किसी भी उत्पाद के लिए बनाई जा सकती है। इसका विस्तारित प्रयोग विदेशी बाजार में भी किया जाता है।

कितनी आएगी लागत?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बबल पैकिंग पेपर के मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, बबल पैकिंग पेपर के व्यवसाय की शुरुआत के लिए 15.05 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें 800 वर्ग फुट के वर्कशॉप की निर्माण लागत 160,000 रुपये होगी, और उपकरणों के लिए 645,000 रुपये खर्च होंगे। कुल खर्च 805,000 रुपये होंगे। साथ ही, कार्यालय के लिए 700,000 रुपये की वर्किंग कैपिटल की आवश्यकता होगी। इस योजना की कुल लागत 1,505,000 रुपये होगी। अर्थात, इस व्यवसाय को शुरू करने और संचालित करने के लिए 15 लाख रुपये की आवश्यकता होगी।

बबल पैकिंग पेपर बिजनेस के लिए मिल जाएगा लोन

यदि आपके पास इस व्यापार को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आप ऋण भी ले सकते हैं। आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के अंतर्गत ऋण ले सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार व्यापार शुरू करने वालों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है।

बबल पैकिंग पेपर से कितनी होगी कमाई?

इस व्यवसाय से सालाना 1,142,000 रुपये की कमाई हो सकती है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, इस व्यवसाय से प्रति साल 1280000 क्विंटल बबल पैकिंग पेपर का उत्पादन किया जा सकता है। इसका कुल मूल्य 4685700 रुपये होगा। प्रोजेक्टेड बिक्री 599000 रुपये है जबकि कुल शुद्ध लाभ 1214300 रुपये होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr