Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Rules Change: 1 April से लागू होने जा रहे इन सात नियमों में विशेष परिवर्तन, आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा

Rules Change From 1 April: बहुत बार आपने सुना होगा कि महीने के पहले दिन देश भर में कई बदलाव किए जाते हैं, लेकिन अब मैं आपको बताना चाहता हूँ कि फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ-साथ 1 अप्रैल से देश भर में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, और चीन का सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ेगा।

rules-change-in-these-seven-rules-going-to-know

जैसा हर साल होता है, इस बार भी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही कई सारे बदलाव हो जाएंगे। FY2024-25 की शुरुआत के साथ ही आपके जीवन में पैसों और बचत के कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। पर्सनल फाइनेंस से लेकर इन्वेस्टमेंट स्कीम, फास्टैग, पीएफ और अन्य पैसे-रुपये से जुड़े कई बदलाव 1 अप्रैल से हो जाएंगे। जानिए कि 1 अप्रैल से क्या-क्या महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं।

LPG गैस सिलेंडर से संबंधित नया नियम

हर माह की तरह 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर के मूल्य तय किए जाएंगे। लेकिन, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है, इसलिए इस समय मूल्य में कोई परिवर्तन की संभावना नहीं है।

EPFO का नया नियम

New Financial Year में ईपीएफओ (इम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन) में भी एक महत्वपूर्ण बदलाव की ओर जा रहा है। नए नियमों के अनुसार, यदि आप नौकरी बदलते हैं तो आपका पुराना पीएफ (प्रोविडेंट फंड) स्वतः ही ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब जब भी आप नौकरी बदलेंगे, तो पीएफ राशि को ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी।"

NPS सिस्टम में बदलाव

न्यू फाइनेंशियल ईयर में NPS, अर्थात् नेशनल पेंशन सिस्टम, में परिवर्तन होने जा रहा है। 1 अप्रैल 2024 से एक नया नियम लागू होगा। नए नियम के अनुसार, NPS खाते में लॉगिन करने के लिए दो-प्रमाणित प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी। NPS ग्राहकों को आधार प्रमाणीकरण और मोबाइल पर आने वाले ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।

SBI Credit Card

यदि आप एसबीआई का क्रेडिट कार्ड उपयोग करते हैं, तो यह समाचार जरूर ध्यान दें। 1 अप्रैल 2024 से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड नियमों में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहा है। 1 अप्रैल के बाद, किसी भी रेंट के लिए भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे। यह बदलाव कुछ क्रेडिट कार्ड पर 1 अप्रैल से और कुछ पर 15 अप्रैल से प्रभावी होगा।

PAN to Aadhar Card लिंक डेडलाइन

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए पहले भी कई बार डेडलाइन को बढ़ाया गया है। ताजा अपडेट के अनुसार, पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है। इस तारीख तक अगर कोई व्यक्ति अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करता है तो उसका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा। पैन कार्ड रद्द होने का मतलब है कि आप न तो बैंक खाता खोल सकेंगे और न ही कोई बड़ा लेन-देन कर पाएंगे। साथ ही, पैन कार्ड को एक्टिवेट करवाने के लिए लेट पेमेंट के रूप में 1000 रुपये जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

नई कर व्यवस्था | New Tax Regime

नई कर व्यवस्था के अनुसार, 1 अप्रैल 2024 से यह डिफॉल्ट कर व्यवस्था हो जाएगी। इसका अर्थ है कि अगर आपने अभी तक टैक्स फाइल करने का तरीका नहीं चुना है, तो आपको स्वचालित रूप से नई कर व्यवस्था के तहत टैक्स भरना होगा। ध्यान दें कि 1 अप्रैल 2023 से इनकम टैक्स नियमों में परिवर्तन किए गए थे। नई कर व्यवस्था के अंतर्गत 7 लाख रुपये तक की टैक्सेबल सैलरी वाले लोगों को कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

FASTag का नया Rule

अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं करवाई है, तो 1 अप्रैल से आपको मुश्किल हो सकती है। इस काम को जल्दी से जल्दी कर लें, क्योंकि 31 मार्च के बाद बिना KYC के फास्टैग को बैंक द्वारा डिएक्टिव या ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने पर भी पेमेंट नहीं होगा। NHAI ने RBI के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रोसेस पूरा करने की मांग की है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr