Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan से जल्दी छुटकारा पाने के लिए ये हैं 4 प्रभावी तरीके

Home Loan: अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसे पूरा करने के लिए लोग कड़ी मेहनत और बचत करते हैं और होम लोन की सहायता भी लेते हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि होम लोन लेना तो बहुत आसान होता है, पर इसे चुकाना बहुत मुश्किल हो जाता है, और कई बार लोग अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा होम लोन चुकाने में ही गुजार देते हैं। इस लेख में, हम आपको होम लोन जल्दी चुकाने के चार असरदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

home-loan-emi-these-are-4-effective-ways-to-get-rid-know

फास्ट होम लोन चुकाने के टिप्स

प्री-पेमेंट

प्री-पेमेंट लोन को तेजी से भुगतान का एक असरदार तरीका है। इसमें आपको अपने लोन की कुछ हिस्सा समय-समय पर भुगतान कर देना चाहिए। इसके फायदे में, आपको कम ब्याज देना पड़ेगा और लोन भी शीघ्रता से चुक जाएगा। प्री-पेमेंट के लिए आप अपने बोनस या अतिरिक्त आय का उपयोग कर सकते हैं।

समय के साथ ब्याज बढ़ाएं

यदि आप जल्दी लोन चुकाना चाहते हैं, तो होम लोन (Home Loan) की ईएमआई को बढ़ाना एक उत्तम विकल्प हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती जाती है, आपको ईएमआई में भी वृद्धि करनी चाहिए। इससे आपको कम ब्याज देना पड़ेगा और लोन भी जल्द चुका दिया जाएगा।

छोटी अवधि के लिए लोन लें

Home Loan कम समय के लिए होना चाहिए। इसका फायदा है कि आपको कम समय के लिए होम लोन लेना पड़ेगा, जिससे आपको कम ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि, किसी भी ऋण को लेने से पहले आपको अपने व्यय और बचत का विस्तृत विचार करना चाहिए, नहीं तो आपको ईएमआई का भुगतान करने में मुश्किल हो सकती है।

Home Loan बैलेंस ट्रांसफर करें 

होम लोन के लिए आपको सबसे कम ब्याज दर वाला चयन करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि वर्तमान बैंक आपको अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर पर होम ऋण प्रदान कर रहा है, तो आपको अपने गृह ऋण को ट्रांसफर करने की सोचनी चाहिए। इससे आपको अधिक ब्याज दर से मुक्ति मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr