Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की 1 साल की FD में मिलेगा वही ब्याज, जो 5 साल की RD में नहीं मिलेगा

यदि आप निवेश की योजना बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस में आपके लिए कई प्रकार के निवेश विकल्प उपलब्ध हैं। यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस / Post Office की आरडी और एफडी के बारे में बताएंगे। हालांकि ये दोनों विकल्प बैंकों में भी उपलब्ध हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस में आरडी और एफडी पर आपको अच्छा ब्याज मिल रहा है। वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस की आरडी पर आपको 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। आरडी का फायदा यह है कि यदि आप एक समय में बड़ी रकम निवेश नहीं कर सकते, तो पोस्ट ऑफिस आरडी को चुनकर आप हर महीने एक निश्चित राशि को निवेश कर सकते हैं।

post-office-fd-will-get-so-much-interest-in-one-year

पोस्ट ऑफिस आरडी की अवधि 5 वर्ष होती है। इसके परिणामस्वरूप, आप 5 वर्षों बाद 6.7 प्रतिशत ब्याज के साथ लाभ कमा सकते हैं। हालांकि, यदि आप एकबार में रकम जमा कर सकते हैं, तो पोस्ट ऑफिस एफडी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इसमें आपको 1 वर्ष के निवेश पर भी उसी मात्रा में ब्याज मिलेगा, जिससे 5 वर्ष की आरडी पर भी नहीं मिलेगा। यहां जानिए कि 1 लाख रुपए का निवेश पोस्ट ऑफिस एफडी में 1, 2, 3, और 5 सालों में कैसे बदल सकता है।

वार्षिक पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट

यदि आप 1 लाख रुपए को पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में एक साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 6.9 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि एक साल बाद आपको 1 लाख रुपए पर 7,081 रुपए का ब्याज मिलेगा और कुल मिलाकर 1,07,081 रुपए होंगे जब आप इसे निकालेंगे।

साल की फिक्स्ड डिपॉजिट

यदि आप 1 लाख रुपए को Post Office फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में 2 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि दो साल बाद आपको 14,888 रुपए का ब्याज मिलेगा और आपको कुल मिलाकर 1,14,888 रुपए वापस मिलेंगे।

साल की फिक्स्ड डिपॉजिट

Post Office में 1 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को 3 साल के लिए निवेश करने पर 7.1 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इस रूप में, 7.1 प्रतिशत के हिसाब से तीन साल बाद 23,508 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, तीन साल बाद आपको कुल 1,23,508 रुपए मिलेंगे।

वार्षिक फिक्स्ड डिपॉजिट

यदि आप 1 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं, तो आपको 7.5 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, 5 सालों में आपको निवेश पर 44,995 रुपए मिलेंगे। इस रूप में, 5 सालों बाद आपको कुल 1,44,995 रुपए मिलेंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr