Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank Account - व्यक्ति एक से ज्यादा बैंक खाते खोल सकता है, RBI का नया नियम जानिये

आज के समय में लगभग सभी का बैंक खाता होता है। केंद्र और राज्य सरकारों की कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आपके पास बैंक खाता होना आवश्यक है। बच्चों को भी बैंक खाता खोला जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक व्यक्ति के नाम पर कितने बैंक खाते खोल सकते हैं। आरबीआई ने हाल ही में एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति के नाम पर कितने बैंक खाते हो सकते हैं।

know-how-many-bank-accounts-a-person-can-open

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बैंक खाता खोलें

लोगों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के बैंक खाता खोलने का विकल्प मिलता है, जैसे कि करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट, जॉइंट अकाउंट, या सेविंग अकाउंट. प्रमुख बैंक खाता सेविंग अकाउंट होता है, जिसे अधिकांश लोग ओपन करवाते हैं, क्योंकि इसमें जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है. उन लोगों जो क्षेत्रभर में लेन-देन करते हैं, वे करंट अकाउंट का चयन करते हैं। 

जिसमें बिजनेस व्यक्तियों को शामिल होते हैं। सैलरी अकाउंट वेतनभोगियों के लिए होता है, जिसमें आपको मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है, और यह जीरो बैलेंस अकाउंट होता है। जॉइंट अकाउंट में आप अन्य किसी व्यक्ति के साथ, जैसे कि पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता, के साथ खाता ओपन कर सकते हैं।

एक व्यक्ति कितने खाते खोल सकता है?

यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में कोई व्यक्ति कितने बैंक खाते ओपन कर सकता है। इसकी कोई सीमा नहीं है। व्यक्ति अपनी इच्छा और आवश्यकताओं के अनुसार जितने बैंक खाते खोलना चाहें, वह कर सकते हैं। आरबीआई ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। व्यक्ति को जो विकल्प चाहिए, उसके अनुसार सभी खातों का संचालन करना होगा। यदि आप चाहें, तो आप अलग-अलग बैंकों में सेविंग या अन्य खाते खोल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बैंकिंग के सभी नियमों का पालन करना होगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr