Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पीएम किसान से मिल रही है किस्त तो मोदी सरकार आपको देगी 36000 रुपये सलाना, फौरन करें अप्लाई

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो मोदी सरकार हर महीने आपको 3000 रुपये दे रही है यानी 36,000 रुपये सालाना। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका फायदा उठाने के लिए आपको अपनी जेब से एक रुपया भी नहीं लगाना है।  पीएम किसान के लाभार्थी पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे लाभार्थियों को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। बता दें अबतक इस योजना से 4905537 किसान जुड़ चुके हैं। 

क्यों नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

अगर पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपको हर साल 2000-2000 की 3 किस्तें मिलती हैं, तो आपको 36000 पाने के लिए एक भी पैसा नहीं देना होगा। क्योंकि, आपको जो किस्त मिलेगी, उसी में से अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा। यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000 सालाना भी मिलेगा। वैसे अगर पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तब भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए पात्रता

पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है। 

इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने होगा। अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपये हर महीने अंशदान करना होगा। इसी तरह अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना योगदान करना होगा।

कैसे करें अप्लाई- How to Apply

  • योजना में शामिल होने के इच्छुक पात्र किसान अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाएं।
  • नामांकन प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड और  IFSC कोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या (बैंक पासबुक या चेक लीव/बुक या बैंक खाते के साक्ष्य के रूप में बैंक विवरण की प्रति) लेकर जाएं।
  • प्रारंभिक योगदान राशि ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई) को नकद में दी जाएगी।
  • वीएलई आथन्टिकेशन के लिए आधार कार्ड पर अंकित आधार संख्या, ग्राहक का नाम और जन्म तिथि डालें।
  • वीएलई बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, जीवनसाथी (यदि कोई हो) और नामांकित विवरण जैसे विवरण भरकर ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करें।
  • सिस्टम सब्सक्राइबर की उम्र के अनुसार देय मासिक योगदान की स्वतः गणना करेगा।
  • सब्सक्राइबर वीएलई को पहली सदस्यता राशि का नकद भुगतान करना होगा।
  • नामांकन सह ऑटो डेबिट मैंडेट फॉर्म मुद्रित किया जाएगा और ग्राहक द्वारा आगे हस्ताक्षर किए जाएंगे। वीएलई इसे स्कैन करेगा और सिस्टम में अपलोड करेगा।
  • एक यूनिक किसान पेंशन खाता संख्या (KPAN) उत्पन्न होगी और किसान कार्ड प्रिंट किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr