Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

खगड़िया के बेलदौर कई गांवों पर मंडरा रहा कटाव का खतरा

खगड़िया के बेलदौर व चौथम प्रखंड के कई गांवों पर कटाव का खतरा मंडरा रहा है। बेलदौर प्रखंड की बलैठा पंचायत अन्तर्गत पचाठ नवटोलिया गांव में समय रहते कटाव निरोधी कार्य प्रारंभ नहीं करवाया गया तो इस गांव का अस्तित्व कोसी नदी कभी भी मिटा सकती है। इस गांव के समीप नवंबर महीने से ही कटाव हो रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक अब तक 10 एकड़ से ज्यादा जमीन कोसी नदी में विलीन हो चुकी है। इसके साथ ही पंचायत को बाढ़ से सुरक्षित करने वाले रिंग बांध पर भी कटाव की चपेट में आ सकता है।

कोसी कटाव से इतमादी पंचायत के दो स्कूल अब तक कोसी में समा चुके हैं। अब तीसरे गांधीनगर में स्थित प्राइमरी स्कूल पर खतरा मंडरा रहा है। पंचायत के चमरारही एवं प्राइमरी स्कूल, बारुण पूरी तरह कोसी कटाव में विलीन हो चुका है। इन स्कूलों को आसपास के स्कूलों में टैग कर पढ़ाई का कोरम पूरी की जा रही है। गांधीनगर गांव स्थित प्राइमरी स्कूल का दक्षिणी भाग कोसी कटाव का भेंट चढ़ चुका है। जबकि इसका उत्तरी भाग बचा हुआ है। इस गांव में स्थाई कटाव निरोधी कार्य नहीं करवाया गया तो इस स्कूल के अस्तित्व का मिटना भी लगभग तय है।

कटाव निरोधी कार्य की बाबत बाढ़ प्रमंडल टू के कनीय अभियंता शैलेश कुमार ने बताया कि पचाठ गांव में 600 मीटर भाग में कटाव निरोधी कार्य करवाने के लिए प्राक्कलन बनाकर विभागीय अधिकारी को गत 23 दिसंबर को ही समर्पित कर दिया गया है। उनके दिशा निर्देश मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr