Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

उद्घाटन से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तस्वीरों संग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ट्वीट

उत्तर प्रदेश के विकास पथ के लिए मंगलवार विशेष है। दोपहर 1:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा। यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है।

यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्विटर पर इसे राज्य के विकास पथ में एक 'विशेष दिन' बताया। उन्होंने लिखा कि कल उत्तर प्रदेश के विकास पथ के लिए विशेष दिन है। दोपहर 1.30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा। यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है। 

प्रधानमंत्री मंगलवार को लड़ाकू विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर ही लैंड करेंगे। 340 किमी लम्बे इस एक्सप्रेस वे से गाजीपुर से लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का एयर शो भी होगा, जिसमें आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयरस्ट्रिप पर से उड़ान भरेंगे। दोपहर 1.30 से 2.45 बजे तक यहां कार्यक्रम चलेगा और इसके बाद 45 मिनट का एयर शो होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे दस जिलों गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ को जोड़ेगा। 

इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2018 में किया था और देश में दो बार कोविड लहर व आजमगढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा और समय पर इसे पूरा किया गया। इस प्रोजेक्ट पर इसके बजट का 90.17 फीसदी से ज्यादा खर्च हो चुका है। अब पूर्वांचल से लोग दिल्ली तक आसानी से जा सकेंगे। वहीं बिहार से भी लोगों का कनेक्ट भी आसान होगा।  

34 मीटर चौड़ी एयरस्ट्रिप

यूपी के अपर सचिव गृह अवस्थी ने कहा कि एयरफोर्स के आकस्मिक इस्तेमाल के लिए सुलतानपुर में 34 मीटर चौड़ी और 3.20 किमी लम्बी एयरस्ट्रिप बनाई गई है, जिसमें एयरफोर्स का विशेष योगदान है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परियोजना की नियमित मॉनिटरिंग की। एक्सप्रेस वे को 120 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया गया है, लेकिन कानूनी रूप से इस पर वाहनों की गति 100 किमी प्रति घण्टा होगी। इस पर दो टोल प्लाजा होंगे हालांकि अभी तक टोल टैक्स तय नहीं किया गया है। इसमें 402 किमी की सर्विस लेन होंगी।यहां पर आठ पेट्रोल पम्प स्थापित किए जा रहे हैं और चार स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। इसी के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। एक्सप्रेस वे के आरओडब्लू के तहत 4.50 लाख वृक्षारोपण किया जा रहा है। 

कई सुविधाओं से लैस है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 

उन्होंने बताया कि आगरा एक्सप्रेस वे के मुकाबले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की चौड़ाई एक मीटर ज्यादा है। इसके दोनों तरफ  हरियाली होगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ा है। इससे गाजीपुर के किसान-दूधिए अपनी सब्जियां लखनऊ से लेकर दिल्ली तक भेज सकेंगे। ट्रैफिक सुरक्षा के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का काम शुरू हो रहा है और यहां पर सुरक्षा के लिए पुलिस पेट्रोलिंग, कैटल कैचर वाहन और एम्बुलेंस वाहनों को लगाया गया है। हर 500 मीटर पर भूगर्भ संचयन के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पिट का प्राविधान किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr