Type Here to Get Search Results !

Trending News

मतदान प्रत्येक व्यक्ति का मूल अधिकार हैः जिलाधिकारी Ghazipur

एक से 30 नवम्बर तक विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षित कार्यक्रम का शुभारम्भ राजकीय महिला महाविद्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप पज्ज्वलित तथा फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने वहां उपस्थित प्रधानाचार्य एवं छात्राओं को मतदाता जागरूकता के संबंध में शपथ दिलाई। 18 वर्ष एवं उससे ऊपर के मतदाताओं में मतदाता रजिस्ट्रेशन फार्म का वितरण किया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा देश एक लोक तंन्त्रात्मक देश है। यहा प्रत्येक 05 वर्ष में चुनाव होते है। मतदान प्रत्येक व्यक्ति का मूल अधिकार है। मतदान से ही एक विकसित एवं मतबूत राष्ट्र का निर्माण होता है। हम सबका दायित्व है कि अपने-अपने मतों का शत-प्रतिशत उपयोग करते हुए एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाये तथा अपने परिवार, पास-पड़ोस, गांव, मुहल्ला में भी लोगों  को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि गाजीपुर जनपद में 1 से 30 नवंबर 2021 यह अभियान चलेगा। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से जोड़े व हटाए जायेंगे। 

उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता के नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन की आवश्यकता है तो अपना संशोधन भी करा सकते हैं एवं जो मतदाता एक ही विधानसभा क्षेत्र में एक मतदेय स्थल से किसी अन्य मतदेय स्थल पर शिफ्ट हो गए हैं, ऐसे मतदाता भी आयोजित होने वाले शिविरों का लाभ उठाते हुए अपना नाम स्थानांतरित करा सकते हैं।

बताया कि नाम सम्मिलित कराने के लिए फार्म-6, प्रवासी भारतीयों के लिए फार्म-6 क, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फार्म-7, नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन कराने के लिए फार्म-8 एवं एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म-8 क भरते हुए संचालित विशेष अभियान का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि प्ले स्टोर के माध्यम से अपने-अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप्प डाउनलोड कर अपने घर, कार्यालय से ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए विशेष अभियान तिथियों में अपने-अपने मतदान केंद्रों/स्थलों पर उपस्थित होकर बीएलओ अथवा पदाभिहित अधिकारियों के पास अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। पुनरीक्षण/विशेष अभियान के तहत आगामी 7, 13, 21 और 27 नवंबर को दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के लिए सभी मतदान केंद्रों/स्थलों पर विशेष अभियान आयोजित कराए जाएंगे। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी राय, प्राचार्य प्रो. सविता भारद्वाज, जिला सूचना अधिकारी राकेश कुमार एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad