Type Here to Get Search Results !

Trending News

गाजीपुर जिले में 5 August से शुरू होगा निशुल्क राशन वितरण - जिलाधिकारी

गजीपुर जिले में दिनांक 05 अगस्त 2021 को अन्न महोत्सव मनाये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों संग बैठक कैम्प कार्यालय पर सम्पन्न हुई। 

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इस दिन से प्रारंभ होने वाले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत वितरण हेतु आवंटित खाद्यान्न की उठान प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कर ली जाय। उन्होने इस योजना के प्रचार प्रसार हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि इसके लिए निर्धारित प्रारूप पर बैनर बनवाकर कोटे की दुकानो पर प्रदर्शित किया जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि अन्न महोत्सव के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी, जिनमें कुछ ऐसे लाभार्थी भी होंगे, जो पहली बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राशन प्राप्त कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर टेलीविजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, ताकि वहां उपस्थित आमजनमानस, जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से अनाच्छादित व्यक्ति भी होंगे, जो इस प्रसारण को देख सकेंगे। उन्होने बताया कि जनपद में इस योजना के प्रचार -प्रसार के लिए शासन की तरफ से 60 हजार बैग प्राप्त हो चुके है। इस सम्बन्ध समस्त उपजिलाधिकारी व जिला पूर्ति अधिकारी की ओर से अधीनस्थ कर्मियों के माध्यम से सभी कोटे की दुकानो पर बैग वितरण कराने का निर्देश दिया।

ज्ञातव्य है कि केन्द्र सरकार ने अगस्त माह में पांच तारीख को अन्न महोत्सव मनाए जाने का निर्देश दिया है। जिसके तहत अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के लाथार्थियों को पीएमजीकेवाई के तहत प्रति यूनिट पांच किग्रा के हिसाब से निःशुल्क राशन वितरित किया जाएगा। राशन के साथ ही एक बैग भी प्रत्येक कार्डधारक को दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैग पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंकित होगा। 

साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो भी लगी होगी। ‘‘अन्न महोत्सव‘‘ के दिन जनपद के प्रतिनिधि कोटे की दुकानों पर पहुंचकर राशन वितरण करवाएंगे। साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने व वैक्सिनेशन कराने के लिए जागरूक भी करेंगे। इस दिन से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को निःशुल्क राशन का वितरण किया जाएगा तथा उपस्थित लाभार्थियों से वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, हमीरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, कौशांबी, आगरा और बहराइच की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से प्रधानमंत्री द्वारा संवाद किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad