Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

जमानियां: गांव में पहुंची पशुपालन विभाग की टीम, पशुओं की जांच कर दी दवा

0

जमानियां तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांव में खुरपका एवं मुंहपका रोग फैलने की खबर से सक्रिय हुए पशु पालन विभाग की टीम ने रविवार को क्षेत्र के प्रभावित गांवों में जाकर पशुओं की स्थिति की जानकारी ली। कैंप लगाकर पशुओं की जांच की गई और दवाएं दी गईं। 

खुरपका और मुंहपका की बीमारी बढ़ी शीर्षक से अमर उजाला के रविवार के अंक में पेज संख्या पांच पर खबर प्रकाशित होने के बाद पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है। रविवार को पशु पालन विभाग की ओर गांव में कैंप लगाया गया और भ्रमण कर पशुओं की स्थिति की जानकारी ली गई। क्षेत्र के पचोखर, फुल्ली, आलमगंज, रसूलपुर, शेरपुर, शाहपुर आदि गांव के पशुओं में बीमारी फैलने की खबर पर पशुपालन विभाग की टीम पहुंची। 

पशुओं की जांच कर दवा का वितरण किया। इस पर पंकज तिवारी, रविंद्र तिवारी, सदानंद पटेल, मुरली राय, राजेश राय आदि ग्रामीणों ने अमर उजाला के प्रति आभार व्यक्त किया। पशुपालन विभाग के चिकित्सक सहित वैक्सीनेटर एवं अन्य कर्मचारियों ने सभी गांव का दौरा किया और पशुपालकों के पशुओं की जांच कर दवा दी। क्षेत्र में बड़ी संख्या में पशुओं में बीमारी पाए जाने के कारण शेरपुर गांव में कैंप भी लगाया गया। 

इस संबंध में पशु चिकित्साधिकारी डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जांच की गई जहां खुरपका एवं मुंहपका रोग के पशु नहीं पाए गए हैं लेकिन उससे मिलती-जुलती फुट रॉट नाम की बीमारी से पशु ग्रसित मिले हैं। समय से जानकारी हो जाने के चलते पशुओं को कोई खतरा नहीं है। पशुपालकों को पशु एवं पशुशाला की साफ-सफाई रखने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि बीमारी की रोकथाम के लिए लगातार कैंप लगाया जाएगा। इस अवसर पर मिट्ठू शर्मा, राजू यादव, राधेश्याम त्रिपाठी आदि पशुपालक मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad