Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर राजकीय मेडिकल कालेज का 15 अगस्त से पहले हो सकता है लोकार्पण

0

गाजीपुर आरटीआई मैदान पर करीब 24 एकड़ में 220 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज के भवन का निर्माण जोरों से चल रहा है। शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन का 90 फीसदी कार्य हो गया है। 15 अगस्त से पहले मेडिकल कालेज का लोकार्पण करने की तैयारी चल रही है। हालांकि कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड आजमगढ़ के अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष दिसंबर तक पूरे मेडिकल कालेज भवन को हैंडओवर कर दिया जाएगा। मेडिकल कालेज चालू होने के बाद जिले के लोगों को काफी सहूलियत होगी।

मेडिकल कालेज के निर्माण की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड आजमगढ़ को सौंपी गई है। कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर पीएन सिंह ने बताया कि मेडिकल कालेज चलाने के हिसाब से निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। पूरी इमारत छह मंजिला है। अगस्त से दिसंबर के बीच साजसज्जा (फिनिशिंग) आदि का कार्य पूरा होना है। भूतल और प्रथम तल का काम पूरा हो गया है। अभी दूसरे और तीसरे तल पर खिड़की-दरवाजा, बिजली का काम हो रहा है। इस साल दिसंबर तक पूरी बिल्डिंग का कार्य पूरा कर भवन को हैंडओवर कर दिया जाएगा।

फिलहाल मेडिकल कालेज में तीन विभागों में अध्ययन शुरू होना है। इसके लिए कुल 21 प्रोफेसर नियुक्त हो चुके हैं जो एनाटमी, बायोकेमेस्ट्री और फीजियोलॉजी विभाग में सेवाएं देंगे। ये तीनों विभाग सहित हास्टल, आवास और हाल बनकर तैयार हैं।

ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर का उपयोग शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्य में किया जाएगा। अभी बिजली की व्यवस्था नहीं है। पिछले मंगलवार को बिजली विभाग को कनेक्शन के लिए पत्र भेजा गया है। एक महीने के भीतर बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। अभी जेनरेटर से काम चलाया जा रहा है।-डॉ. राजेश सिंह, प्राचार्य, मेडिकल कालेज।

पहले बैच में 100 को मिलेगा प्रवेश

राजकीय मेडिकल कॉलेज में सितंबर से छात्रों के आने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक दाखिले की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। पहले बैच में 100 सीटों पर छात्र-छात्राओं का प्रवेश लिया जाएगा। इसको लेकर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad