Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

सभी केंद्रों पर लगेगा 45 से ऊपर वालों को एक अप्रैल से कोविड-19 का टीका

0

 एक अप्रैल से कोविड-19 का टीका अब 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल के साथ सभी ब्लाक स्तर के पीएचसी पर रविवार छोड़ प्रतिदिन टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा जिले के 73 न्यू पीएचसी पर सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को टीका लगाया जाएगा। सरकार के इस नए आदेश को लेकर लोगों में उत्साह है कि अब वह भी कोविड का टीका लगवा सकेंगे। अब 45 वर्ष से ऊपर के उन्हीें लोगों को टीका लगाया जा रहा था जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

जिले में टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों यानी डाक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी गई थी। साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी पुलिसकर्मियों, पैरामिलिट्री फोर्सेज और सैन्यकर्मियों को भी टीका लगाया गया। इसके बाद अब लोगों को टीके की दूसरी डोज भी दी जा रही है। फिर एक मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हुआ। दूसरे चरण में अब आम लोगों को वैक्सीन लग रही है। दूसरे चरण के दौरान 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाने लगी। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन बीमारियों की लिस्ट जारी की जिससे ग्रसित 45 से 59 साल के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसमें 20 बीमारियों को शामिल किया है, इनमें डायबिटीज (शुगर), हाइपरटेंशन, किडनी, लीवर, ल्यूकेमिया, एचआईवी ग्रसित, बोन मेरो फेलियर, हार्ट फेलियर व कैंसर पीड़ित आदि शामिल हैं।

एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। यह सुविधा जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल सहित सभी पीएचसी व न्यू पीएचसी पर होगी। दो निजी अस्पताल सिंह हास्पिटल जमानियां मोड़ गाजीपुर व आरएस हास्पिटल दुल्लहपुर में भी 250 रुपये शुल्क के साथ टीका लगवाया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad