Type Here to Get Search Results !

पंचायत चुनाव के लिए निवार्चक नामावली की अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को

0

त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए संशोधित हो रही निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2021 को किया जाएगा। यह प्रकाशन आम लोगों के लिए होगा। चुनाव आयोग की ओर से नई समय सारिणी जारी होने के बाद पुनरीक्षण की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इस बार एक जनवरी 2021 तक 18 साल पूरा करने वाले हजारों युवाओं को पहली बार मतदाता बनने का मौका मिल रहा है। पुरानी समय सारिणी में केवल एक जनवरी 2020 तक 18 वर्ष पूरा करने वालों को ही मौका दिया गया था।

27 दिसंबर को होना है ड्राफ्ट सूची का प्रकाशन

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि निर्वाचन नामावली के ड्राफ्ट का प्रकाशन 27 दिसंबर को किया जाएगा। एक जनवरी 2021 को आधार मानकर यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि नई समय सारिणी के अनुसार 27 दिसंबर को ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। 28 दिसंबर 2020 से तीन जनवरी 2021 तक ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण कर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। एक जनवरी 2021 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले सभी युवाओं के दावे भी स्वीकार किए जाएंगे। नई समय सारिणी के कारण उन्हें भी पहली बार वोटर बनने का मौका मिला है। 

12 से 21 जनवरी तक होगा दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण

चार जनवरी से 11 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 12 से 21 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण के बाद पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी की जाएगी एवं उन्हें मूल सूची में निर्धारित स्थान पर समाहित करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 22 जनवरी को निर्वाचक नामावलियों का जन सामान्य के लिए अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 27 दिसंबर को ड्राफ्ट सूची का प्रकाशन कराकर उसी दिन जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत एवं नगरीय निकाय) को अनिवार्य रूप से भेज दें। समय से ड्राफ्ट आने के बाद इसे राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad