पूर्वांचल में नदियों का रुख घटाव की ओर, निचले इलाकों में बारिश बढ़ा रही दुश्‍वारी - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 13 September 2020

पूर्वांचल में नदियों का रुख घटाव की ओर, निचले इलाकों में बारिश बढ़ा रही दुश्‍वारी

पूर्वांचल में लगातार प्रमुख नदियों के घट रहे जलस्‍तर के बीच रह रहकर हो रही बरसात लोगों की चिंता को बढ़ा रही है। निचले इलाकों से पानी निकल रहा है तो बरसात की वजह से दोबारा पानी बढ़ जा रहा है। गंगा और सरयू दोनों का रुख घटाव की ओर होने से बलिया जिले में नदियां चेतावनी बिंदु से नीचे जा चुकी हैं। हालांकि नदियों का कम हो रहा जलस्‍तर तटवर्ती इलाकों में खूब कटान भी कर रहा है। खासकर बलिया जिले में काफी उपजाऊ जमीन नदी की भेंट चढ़ जा रही है। वहीं निचले इलाकों में पानी भरे होने से खेती किसानी का काम भी प्रभावित हो रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार आगे भी नदियों के घटाव का रुख बना रहेगा।

वहीं शनिवार की सुबह केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार की सुबह बलिया के तुर्तीपार में सरयू का जलस्‍तर 63.03 मीटर पर स्थिर बना हुआ था। वहीं विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में नदी का रुख घटाव की ओर होगा। शनिवार की दोपहर केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार मीरजापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिले में गंगा और सरयू का जलस्‍तर घटाव की ओर है। दूसरी ओर जौनपुर में गोमती नदी का जलस्‍तर घटाव की ओर है तो सोनभद्र में रिहंद बांध और सोन नदी का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है।

Source Link

No comments:

Post a comment