बनारस : बीएचयू में कोरोना जांच के लिए आई नई मशीन, सैंपल की जांच में आएगी तेजी - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Thursday, 28 May 2020

बनारस : बीएचयू में कोरोना जांच के लिए आई नई मशीन, सैंपल की जांच में आएगी तेजी


बनारस सहित पूर्वांचल में कोरोना संक्रमण के मामले दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना जांच की रफ्तार भी बढ़ाने की कवायद की जा रही है। फिलहाल पूर्वांचल के जिलों से सैंपल बीएचयू भेजे जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना जांच के लिए बीएचयू में एक और मशीन आई है। इस मशीन से 6 घंटे में 90 सैंपल की जांच होगी। 

बनारस सहित आस-पास के जिले के कोरोना जांच बीएचयू में होती है। यहां प्रतिदिन 600 सैंपल जांच करने की क्षमता है। ऐसे में बीएचयू पर लोड बना हुआ है। सैंपलों की तेजी से जांच के लिए एबॉट मशीन मंगाई गई है।

इस मशीन में 6 घंटे में 90 सैंपल की जांच हो सकती है। यानी अगर 24 घंटे जांच हो तो एक दिन में 360 सैंपल की जांच हो सकती है। इस मशीन की कीमत करीब 90 लाख रुपये है। इसके साथ ही बीएचयू में जीन एक्सपर्ट मशीन भी मंगाई गई है। इस मशीन में एक मिनट में 16 जांच हो सकती है।

दोनों ही मशीन ऑटोमेटिक हैं। इसमें मैनुअली कोई काम नहीं करना पड़ेगा। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह के अनुसार जांच के लिए नई-नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। नई मशीन से काफी तेजी से जांच होगी। साथ ही जांच रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार भी खत्म होगा। 

No comments:

Post a comment