Type Here to Get Search Results !

प्रचंड गर्मी से झुलसा उत्तर प्रदेश, बांदा का पारा 47 डिग्री पहुंचा, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी

0

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के साथ ही प्रचंड गर्मी कहर बरपाने लगी है। रविवार को बांदा जिला में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। लखनऊ और आसपाल के इलाकों में रविवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक था। रविवार को पूरा दिन तेज धूप, तपन और गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल रहा।

रविवार को बुदेलखंड के जिलों का औसत अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा और न्यूनतम 29 डिग्री रहा। मध्य यूपी में जिलों में भी औसत तापमान 44 डिग्री पहुंच गया है। आज से नौतपा शुरू हो रहे हैं। माना जाता है कि नौ दिन तक धरती तपती रहेगी। इसका असर रविवार से ही देखने को मिल गया। बांदा का तापमान 47 पर पहुंच गया। चित्रकूट और उरई में 46, झांसी, ललितपुर में 45 व हमीरपुर और महोबा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया। इन जिलों में न्यूनतम तापमान भी 30 और 29 डिग्री के बीच रहा।

सेंट्रल यूपी में कानपुर और कानपुर देहात का अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर पहुंच गया। इटावा और औरैया का तापमान भी 44 डिग्री रहा। फतेहपुर और हरदोई का अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहा। सेंट्रल यूपी के जिलों में भी न्यूनतम तापमान का औसत 29 डिग्री रहा। यानि दिन ने जलाया और रात ने सोने नहीं दिया। मौसम निदेशक जेपी गुप्त के अनुसार राज्य में लू का प्रकोर शुरू हो गया है। पूर्वी यूपी में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में पारा 47 डिग्री के पार भी जा सकता है।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad