Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Identify Fake Gold: आपका सोना असली है या नकली, इन तरीकों से चुटकियों में जांच करें

Identify Fake Gold: भारत में विवाहों पर बहुत से लोग सोना खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका खरीदा सोना वास्तविक है या नकली? आपने देखा होगा कि दिन-प्रतिदिन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। इस प्रकार, नीचे दी गई खबर में हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप वास्तविक और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं...

today-gold-rate-falls-after-continuous-increase

भारत में त्योहारों और शादी-ब्याह पर बहुत से लोग सोने की ज्वेलरी खरीदते हैं, पर क्या आपको पता है कि ये सोना असली है या नकली? अगर आपने या आपके पास भी सोना है, या आपको खरीदने का इरादा है, तो कृपया सतर्क रहें।

आप घर बैठे यह जांच सकते हैं कि आपका सोना असली है या नकली। अगर आप किसी स्थानीय दुकान से ज्वेलरी खरीदते हैं, तो अपने सोने की जाँच अवश्य करें। आइए जानें कि असली सोने (खरा सोना) की पहचान कैसे की जाती है।

हॉलमार्क जरूर चेक करें- सोना खरीदते समय सबसे पहले आपको उस पर हॉलमार्क जरूर देखना चाहिए। हॉलमार्क सर्टिफिकेशन का अर्थ है कि सोना असली है। यह सर्टिफिकेशन भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की तरफ से दिया जाता है।

नाइट्रिक एसिड टेस्ट- असली सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई प्रभाव नहीं होता है। टेस्ट करने के लिए गहने पर थोड़ा सा स्क्रैच करें और उस पर नाइट्रिक एसिड डालें। अगर वह सोना है तो उस पर कोई प्रभाव नहीं होगा।

विनेगर टेस्ट- विनेगर लगभग हर किचन में आसानी से उपलब्ध होती है। अगर आप अपने सोने के गहनों पर विनेगर की कुछ बूंदें डालें तो आपके गहनों पर कोई प्रभाव नहीं होगा, बस यह जरूरी है कि वह असली सोना हो। अगर वह नकली सोना है तो विनेगर की बूंदें जहां भी पड़ेंगी, गहने का रंग बदल जाएगा।

फ्लोटिंग टेस्ट- सोने की एक खास विशेषता होती है कि यह हार्ड मेटल होता है, इसलिए इसका फ्लोटिंग यानी तैरने का परीक्षण किया जा सकता है। अगर आपकी ज्वेलरी पानी में डूब गई, तो समझिए कि वह फ्लोटिंग परीक्षण में भी पास हो गई है। यदि वह तैरने लगी है, तो समझ लें कि सोना नकली हो सकता है।

सोने में नहीं होते चुंबकीय गुण- ध्यान रखें कि सोने में चुंबकीय गुण नहीं होते या यूं कहें कि वह चुंबक (मैग्नेट) की ओर आकर्षित नहीं होता है। अगर आपका गहना चुंबक की ओर खिंचने लगे, तो समझ लीजिए कि वह नकली है, वरना वह असली है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr