Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Aadhaar Card को इस तारीख तक मुफ्त में अपडेट करें, इस तरीके को जानें

How to Aadhaar Update Free Online: Aadhar Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अब यह आवश्यक हो गया है कि इसे अपने राशन कार्ड, पैन कार्ड, और कुछ अन्य दस्तावेजों और खातों के साथ लिंक किया जाए। UIDAI लोगों को अपना Aadhar अपडेट कराने का सलाह दे रहा है। इसलिए, यदि आप भी अपने Aadhar कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

भारत में सभी नागरिकों के लिए आधार एक आवश्यक पहचान पत्र है। आधार एनरोलमेंट और अपडेट नियम, 2016 के अनुसार, हर आधारकार्ड धारक को हर 10 साल पर अपना पहचान पत्र और पता प्रमाणपत्र अपडेट कराना आवश्यक है।

भारतीय अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों से लगातार अपना आधार अपडेट कराने को कहा है। आधार अपडेट के लिए पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र के दस्तावेज अनिवार्य हैं। आधार कार्ड को अपडेट करने से आधार से जुड़े फ्रॉड को रोकने और सही जनसांख्यिकीय जानकारी को अपडेट रखने में मदद मिलेगी।

Aadhaar Update की अंतिम तारीख

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि MyAadhaar पोर्टल पर आधार को अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 जून 2024 है। 14 जून के बाद, लोग फीस देकर ही अपना पहचान और पता प्रमाण पत्र अपडेट कर सकेंगे। यह जानकारी मिली है कि पहले UIDAI ने 14 मार्च 2024 तक इस सुविधा को मुफ्त रखा था, लेकिन बाद में इसकी तारीख को 14 जून तक बढ़ा दिया गया।

आधार कार्ड Update Fee

आपको बता दें कि 14 जून तक आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने पर कोई फीस नहीं है। हालांकि, आधार सेंटर पर जाकर अपडेट कराने पर आपको 50 रुपये देने होंगे। 14 जून के बाद MyAadhaar पोर्टल पर आधार कार्ड डॉक्युमेंट्स को ऑनलाइन अपडेट कराने पर 25 रुपये का शुल्क लगेगा।

आधार कार्ड फ्री में अपडेट कैसे करें?

पहले आपको myAadhaar पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद Login बटन पर क्लिक करें और फिर अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड और Send OTP बटन पर क्लिक करें। फिर OTP एंटर करें और फिर Login बटन पर क्लिक करें। अब Document Update बटन पर क्लिक करें। गाइडलाइन्स पढ़ने के बाद Next बटन पर टैप करें। अब आपको Verify Your Demographic Details पेज पर जाकर I verify that the above details are correct बॉक्स पर टिक करें और फिर Next पर क्लिक कर दें।

अब आपको पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण डॉक्युमेंट्स अपलोड करें और फिर Submit बटन पर क्लिक करें। अब आपको ईमेल पर एक सेवा अनुरोध नंबर (SRN) मिलेगा। आप इस SRN के माध्यम से अपने डॉक्युमेंट्स के अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपने सभी डॉक्युमेंट्स सही दिए हैं, तो 7 कामकाजी दिनों में आपके आधार कार्ड विवरण अपडेट हो जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr