Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI के निर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट खोल सकता है, इसका पता लगाएं

आजकल, लगभग हर किसी का एक बैंक खाता होता है। केंद्र और राज्य सरकारों के कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बच्चों के लिए भी बैंक खाता खोला जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने नाम पर कितने बैंक खाते खोल सकते हैं? इस विषय पर विस्तार से जानने के लिए हम चर्चा करें।

rbi-rules-how-much-money-will-be-returned-in-case-know

आजकल, अधिकांश लोगों के पास बैंक खाता होता है। सरकारी योजनाओं के लाभ उठाने के लिए भी बैंक खाता आवश्यक है। बच्चों को भी खाता खोला जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक व्यक्ति के नाम पर कितने खाते खोल सकते हैं? रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की है जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति के नाम पर कितने खाते हो सकते हैं।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बैंक खाता खोलें

लोगों के पास अपनी जरूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के बैंक खाते खोलने का विकल्प होता है। इनमें करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट, जॉइंट अकाउंट, और सेविंग अकाउंट शामिल हैं। प्राइमरी बैंक खाता सेविंग अकाउंट के रूप में जाना जाता है, जो अधिकांश लोग पसंद करते हैं क्योंकि इसमें जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है। करंट अकाउंट को वह लोग पसंद करते हैं जिनके लेन-देन या ट्रांजैक्शन ज्यादा होते हैं, जैसे अधिकांश व्यापारिक लोग। सैलरी अकाउंट वेतनभोगियों के लिए होता है, जिसमें आपको मिनिमम बैलेंस रखने की आवश्यकता नहीं होती, यह जीरो बैलेंस अकाउंट होता है। जॉइंट अकाउंट आप अन्य किसी व्यक्ति जैसे अपने पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता के साथ ओपन करवा सकते हैं।

कौन कितने खाते खोल सकता है?

यह कोई फिक्स नहीं है कि भारत में कोई व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है। इसकी कोई लिमिट तय नहीं है। अपनी इच्छा और जरूरतों के अनुसार कोई भी व्यक्ति कितने भी बैंक खाते खोल सकते हैं। आरबीआई ने कोई सीमा तय नहीं की है। आप जितने ज्यादा बैंक खाते खोलते हैं, उन सभी का आपको ध्यान रखना होता है। जैसे आप कौन सा विकल्प चुनते हैं, उसके अनुसार आपको सभी खातों को मैनेज करना होता है। आप चाहें तो अलग-अलग बैंकों के साथ भी सेविंग या अन्य खाते खोल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बैंकिंग के सभी नियमों का पालन करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr