Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Jewellery Cleaning: सोने के गहनों को घर पर साफ करने के लिए ये तरीके अपनाएं, मिनटों में पाएं स्वच्छता

Gold Jewellery Cleaning: सोने के भाव दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। आपको पता ही होगा कि पुराने गहनों को साफ करवाना पड़ता है। अगर आप भी अपने पुराने गहनों को साफ करना चाहते हैं, तो आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप घर बैठे मिनटों में सोने की चमक को बहाल कर सकते हैं।

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

सोने के गहने हर महिला की गर्व होते हैं। सोने की चमक एक अलग ही आकर्षण लेकर आती है। लेकिन समय के साथ, इन्हें इस्तेमाल करने से उनकी चमक कम हो जाती है। कई बार, पुराने सोने के आभूषण इतने फीके पड़ जाते हैं कि उनमें सोने की पहचान ही नहीं रहती। इसलिए लोग अक्सर पुराने सोने को बेचकर नए सोने को खरीदने की पसंद करते हैं। या फिर, सोने को सोनार के पास लेकर सफाई करवाते हैं, जिससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बाजार में उपलब्ध हैं। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

साबुनी पानी से साफ करें: एक कटोरी में गरम पानी में कुछ बूंदें शैम्पू या साबुन डालें। फिर ज्वेलरी को इसमें डालें और धीरे-धीरे ब्रश से साफ करें। फिर ठंडे पानी से धोएं और मुलायम कपड़े से पोंछ कर सुखा लें।

टूथपेस्ट का उपयोग: टूथपेस्ट भी सोने को चमकाने में मददगार होता है। आभूषण पर टूथपेस्ट लगाकर धीरे-धीरे ब्रश से साफ करें। फिर उसे अच्छे से पानी से धोएं। इसके बाद सोने में नई चमक आएगी।

सोडा और नमक का मिश्रण: एक कटोरी में गरम पानी, एक चम्मच बारीक सोडा, और आधा चम्मच नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसमें अभूषण को 10 मिनट तक डूबाकर रखें। फिर उसे धोकर सुखा लें।

अमोनिया से साफ करें: अमोनिया सोने को चमकाने में मदद करता है। पानी में थोड़ा सा अमोनिया मिलाएं और सोने के आभूषण को इसमें डूबा दें। कुछ ही मिनटों के बाद निकालकर सुखा लें।

बेकिंग सोडा और विनेगर से करें साफ: एक बाउल में आधा कप विनेगर और दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में अपने सोने के गहनों को 2-3 घंटे के लिए डुबो दें। फिर उन्हें ठंडे पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें। आप देखेंगे कि आपके सोने के गहने फिर से चमक रहे हैं, जैसे नए हो। यह उपाय न केवल सस्ता और आसान है, बल्कि चमक भी लंबे समय तक बनी रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr