Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan EMI: होम लोन लेने से पहले इसके फायदे और नुकसान को ध्यान से जान लें, वरना मुश्किलें आ सकती हैं!

Home Loan EMI: सभी को चाहिए कि उनका एक बड़ा और सुंदर घर हो। लेकिन घर खरीदना एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है। सामान्य लोगों के लिए यह उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी निवेश होती है। इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट हर किसी के लिए संभव नहीं होता है। इसलिए वे होम लोन का सहारा लेते हैं। अगर आप खुद घर खरीदने की सोच रहे हैं और बैंक से होम लोन की योजना बना रहे हैं, तो पहले होम लोन की अवधि, ब्याज दर, लाभ और हानियों के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

these-things-are-very-important-to-know

यदि आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। क्योंकि आपको लंबे समय तक होम लोन लेने के नुकसान हो सकते हैं। वहीं, अगर आप कम समय के लिए लोन लेते हैं, तो आपको फायदे और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है कि लंबे समय के होम लोन हमेशा खराब नहीं होते हैं। कई बार लोगों के लिए छोटे समय के होम लोन ही फायदेमंद होते हैं। बिना शक ब्याज लागत पर बचत शॉर्ट टर्म लोन को बेहतर बनाती है।

यदि आप 15 वर्षों में 9 फीसदी ब्याज दर पर 50 लाख रुपये का होम लोन चुकाने का फैसला लेते हैं, तो आप ब्याज के रूप में 41.28 लाख रुपये का भुगतान करते हैं, लेकिन अगर आप वहीं होम लोन 25 साल में चुकाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको 75.87 लाख रुपये का ब्याज चुकाना पड़ता है। छोटी अवधि का विकल्प चुनने से काफी मदद मिलती है, लेकिन लंबी अवधि के होम लोन के अपने अलग फायदे हैं। यही कारण है कि लंबी अवधि के होम लोन पर विचार किया जा सकता है।

40 फीसदी ईएमआई के साथ मासिक आय उचित होती है

विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्यतः मासिक आय की 40 फीसदी तक की ईएमआई समान्य मानी जाती है, लेकिन कभी-कभी ग्राहक लोन को तेजी से चुकाने के लिए एक अधिक ईएमआई का विकल्प चुनते हैं। अगर कोई परिवार होम लोन चुकाने के लिए अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा खपाता है, तो नकदी के प्रवाह की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में यदि कोई अपनी नौकरी खो देता है या छुट्टी लेने का फैसला करता है या अचानक कुछ बड़ा खर्च हो जाता है, तो घर की ईएमआई का प्रबंधन करना एक कठिन काम हो सकता है।

लंबी अवधि के होम लोन के मामले में ईएमआई अपेक्षाकृत कम अवधि के लोन पर देय राशि से कम होती है। यदि कैश फ्लो संबंधी कुछ समस्याएं हैं तो यह परिवार के लिए कुछ सांस लेने की जगह प्रदान कर सकता है। आप 25 साल के होम लोन को 15 साल में प्रीपे कर सकते हैं, लेकिन अपने होम लोन की अवधि को 15 से बढ़ाकर 25 साल करने के लिए अपने लेंडर से संपर्क करने की कोशिश करें, और इसके लिए आपको एक बार फिर जांच प्रोसेस से गुजरना होगा।

इमरजेंसी फंड

समय पर ईएमआई का भुगतान न करने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। पहले ग्राहक को होम लोन की योजना बनाने की जरूरत है। नौकरी छूटने की स्थिति में उधार देने वाले बैंक ईएमआई भुगतान पर उधारकर्ता को कोई रियायत नहीं देगा। इसलिए अधिकांश एक्सपर्ट्स 6 से 12 महीने के घरेलू खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड बनाए रखने पर जोर देते हैं। लंबी अवधि के होम लोन की तुलना में शॉर्ट-टर्म होम लोन पर ज्यादा ईएमआई के लिए ज्यादा इमरजेंसी कॉर्पस की जरूरत होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr