Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानें क्या पत्नी की Kundali उसके पति की कुंडली पर प्रभाव डाल सकती है?

क्या पत्नी की कुंडली उसके पति की कुंडली को प्रभावित कर सकती है? हाँ, यह पूरी तरह सत्य है; एक पत्नी की Kundali वास्तव में उसके पति की कुंडली को प्रभावित कर सकती है। इस विषय में सातवें भाव और उसमें शामिल ग्रहों की जांच से यह ज्ञात किया जा सकता है।

know-the-is-wife-kundli-effect-to-husband

Vedic Astrology में, जन्मपत्री या कुंडली व्यक्ति के जीवन की आने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी के लिए महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। प्रत्येक कुंडली में बारह घर होते हैं, जो जीवन के विभिन्न पहलुओं, बारह राशियों और सत्ताईस नक्षत्रों को दिखाते हैं। इनमें से सातवां घर, जिसे विवाह का घर भी कहा जाता है, वैवाहिक जीवन की भविष्यवाणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बृहस्पति ग्रह को सातवें घर का कारक माना जाता है और लाइफ पार्टनर के भाग्य का निर्धारण करने के लिए इसका विश्लेषण किया जाता है। सातवें और आठवें घर की ताकत, अशुभ ग्रहों की उपस्थिति और मंगल दोष जैसे कारकों पर विचार करके, एक्सपर्ट एस्ट्रोलॉजर एक महिला के वैवाहिक जीवन में संभावित चुनौतियों और परिणामों की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते पर प्रभाव डालने वाले कुंडली / Kundali के कौन-कौन से कारक होते हैं?

जब किसी पत्नी की कुंडली में मंगलदोष और अशुभ ग्रहों का प्रभाव होता है, तो उसकी Kundali उसके पति की कुंडली को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा भी कई और कारक हो सकते हैं, जो कुंडली को प्रभावित करते हैं। इस लेख में हम इस पर विचार करेंगे!

सातवें घर की कुंडली में भूमिका / Role of the 7thHouse in the Horoscope

Kundali में सातवां घर विशेष महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह विवाह और संबंधों को नियंत्रित करता है। यह आपके और आपके जीवन साथी के वैवाहिक जीवन के सुख-शांति से संबंधित होता है। ज्योतिष के सिद्धांतों के अनुसार, सातवें घर और उसके स्वामी ग्रह बृहस्पति का विश्लेषण करके, जीवन साथी की भलाई और भाग्य का मूल्यांकन किया जाता है। कई ज्योतिषीय ग्रंथ सातवें घर की व्याख्या के लिए दिशानिर्देश प्रदान करते हैं, जिसमें से एक मृत्यु की संभावना तक देखी जा सकती है।

कुंडली में बृहस्पति की भूमिका / Role of Jupiter in Horoscope

पत्नी के Kundali में, बृहस्पति ग्रह पति के कारक ग्रह के रूप में कार्य करता है। जीवन संगी के भविष्य का विश्लेषण मुख्य रूप से लग्न से आठवें भाव पर आधारित होता है, जिसे दीर्घायु का घर कहा जाता है। यदि सातवें और आठवें भाव के स्वामी कमजोर या पीड़ित हैं और कुंडली में प्रमुख स्थान पर हैं, तो इससे पति के अकास्मिक निधन की संभावना हो सकती है। ऐसे मामलों में, महिला को दूसरी शादी की संभावना हो सकती है।

दोषपूर्ण ग्रहों का प्रभाव / Effect of Faulty Planets

सप्तम और अष्टम भाव के अलावा, महिला की Kundali में मंगल, सूर्य, और राहु जैसे अशुभ ग्रहों की उपस्थिति उसके पति की कुंडली पर विशेष प्रभाव डाल सकती है। यदि सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी कमजोर हों और इन अशुभ ग्रहों के साथ युति में स्थित हों, तो महिला को अपने वैवाहिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे ग्रह संयोजनों से झगड़े, संघर्ष, या पार्टनर की शीघ्र मृत्यु भी हो सकती है।

मंगल दोष / Mangal Dosha

मंगल दोष, एक ग्रह संयोजन है जो किसी व्यक्ति की कुंडली को प्रभावित करता है, विशेष रूप से विवाह से संबंधित मामलों में। यदि कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव में मंगल स्थित होता है, तो इसे मंगल दोष कहा जाता है। किसी महिला के मामले में, मंगल दोष उसके पति की कुंडली को प्रभावित कर सकता है, जिससे उनके विवाह में संभावित समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

उपाय / Remedy

जबकि एक पत्नी की कुंडली में चुनौतीपूर्ण ग्रह संयोजनों की उपस्थिति उसके पति की कुंडली में संभावित कठिनाइयों का संकेत कर सकती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ज्योतिष इन चुनौतियों के प्रभाव को कम करने के लिए उपाय प्रदान कर सकते हैं। एक अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श करने से ग्रहों की ऊर्जा को संतुलित करने के लिए रत्न की सिफारिशें, मंत्र पाठ, या विशिष्ट अनुष्ठान करने से मदद मिल सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr