Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Teacher’s Day: जाने शिक्षक का महत्व, तिथि और इस दिन का इतिहास

Teacher’s Day: प्रत्येक वर्ष, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में भारत में मनाया जाता है, जो डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म जयंती का भी उत्सव करता है, एक शिक्षाविद, प्रोफेसर, दार्शनिक, और पूर्व उपराष्ट्रपति और भारत के राष्ट्रपति थे। इस दिन को ध्यान में रखने की प्रयास का कारण यह है कि शिक्षकों को समर्पित किया जाए जो अपने शिष्यों या छात्रों के मन से अंधकार को दूर करते हैं और उन्हें ज्ञान से सशक्त करते हैं। एक शिक्षक किसी भी देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, अपने छात्रों के भविष्य को आकार देने के माध्यम से, और पुराण और वेदों के अनुसार देवताओं से भी उच्च महत्व दिया जाता है।

sarvepalli-radhakrishnan

शिक्षक का महत्व

एक शिक्षक या 'गुरु' एक व्यक्ति होता है जिसे छात्र के जीवन में दिव्य की आशीर्वाद के रूप में माना जाता है। शिक्षक या गुरु ही होता है जो शिक्षा प्रदान करता है जो छात्र को एक सार्थक जीवन जीने की क्षमता प्रदान करता है। एक शिक्षक छात्र के अंदर एक शैक्षिक या कौशल-केंद्रित नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे छात्र को उसके आगामी जीवन के चरणों के लिए तैयार किया जाता है, खासकर करियर या पेशेवर जीवन के लिए।

दुनियावी दृष्टिकोण से भी, एक शिक्षक की भूमिका अत्यंत प्रशंसनीय होती है। हालांकि, हिन्दू संस्कृति में एक शिक्षक या गुरु की बहुत उच्च स्थान होती है। वास्तव में, पवित्र शास्त्रों से एक छंद है जो गुरु को वर्णित करता है:

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वरः,
गुरु साक्षात परं ब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः

इसका अर्थ है कि "गुरु ब्रह्मा (सृष्टिकर्ता) है, गुरु विष्णु (पालक) है, गुरु शिव (नाशक) है और गुरु परम ब्रह्मा (परब्रह्मा) है; इसलिए, मैं गुरु को नमस्कार करता हूँ।

एक महान संत श्री कबीरदास ने अपनी दिव्य काव्यरचनाओं में गुरु की स्थिति का वर्णन किया है जैसे:

गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय।
बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय।।

यहाँ श्री कबीरदास कहते हैं: "गुरु और गोविंद (अव्यक्त परमेश्वर - भगवान श्रीकृष्ण) दोनों मेरे सामने खड़े हैं। मैं किसके पाँव पहले छूनूँ? हे मेरे गुरु, मैं आपके पाँव पहले छूँगा क्योंकि आपकी कृपा और आपकी शिक्षाएँ ही मेरे गोविंद के दर्शन और साक्षात्कार का कारण हुए।"

पिछले में, एक 'लीला' या चेतना के दिव्य खेल के हिस्से के रूप में, कई महान शिक्षक या गुरुओं ने अपने शिक्षा को अपनाई, जैसे कि परम दिव्य अवतारों में से भगवान राम और भगवान कृष्ण।

Also Read: आज ही जानें 2024 में कौन से 5 राशि वाले व्यक्ति विवाह करेंगे?

ऋषि वशिष्ठ भगवान राम के गुरु बने और ऋषि सांदीपनि भगवान कृष्ण के गुरु बने। गुरु द्रोण या द्रोणाचार्य महाभारत के समय के एक और गुरु हैं जिन्होंने हस्तिनापुर के राजकुमारों को महान योद्धा बनाने के लिए प्रसिद्ध किया। महाभारत युद्ध के महान योद्धा माने जाने वाले अर्जुन ने खुद को गर्वपूर्ण रूप से 'द्रोण शिष्य' कहा, जिसका अर्थ है 'द्रोण का शिष्य'।

पवित्र शास्त्रों में गुरु की महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका का वर्णन और विस्तार किया गया है। यह बस इसलिए है क्योंकि शिक्षा प्राप्त करना बिना एक शिक्षक या गुरु की मदद के माध्यम से मानवीय और व्यवस्थित तरीके से संभव नहीं है।

'गुरु-शिष्य परंपरा' या शिक्षक-छात्र परंपरा भारतीय समाज में हजारों वर्षों से खिली हुई है। पारंपरिक गुरुकुल की अवशिष्ट प्राथमिकता कम से कम किसी रूप में अब भी प्रमुख पश्चिमी शिक्षा प्रणाली के बावजूद मौजूद है।

हालांकि, चाहे वह पारंपरिक / प्राचीन शिक्षा प्रणाली हो या आधुनिक दिनों की शैक्षिक संस्था, एक शिक्षक या गुरु को छात्र समुदाय द्वारा उस योगदान के लिए सम्मानित और उच्च समर्थित किया जाता है जिससे वह छात्र को जीवन को परिवर्तित करने वाली शिक्षा प्रदान करते हैं।

शिक्षक दिवस का इतिहास

शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति रहे थे। डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था। वह खुद भी एक शिक्षक थे और अपने पूरे जीवन में शिक्षा के महत्व पर बल दिया।

वह एक उत्कृष्ट छात्र थे और उन्होंने कई प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थानों के हिस्से के रूप में कई भूमिकाओं में अपने पेशेवर कर्तव्यों को गर्व से पूरा किया, जैसे कि:

  • "ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय" के प्रोफेसर
  • "आंध्र विश्वविद्यालय" के उपाचार्य
  • "जॉर्ज वी कॉलेज, कलकत्ता विश्वविद्यालय" के प्रोफेसर
  • "काशी हिन्दू विश्वविद्यालय" के चांसलर
  • "दिल्ली विश्वविद्यालय" के चांसलर

डॉ. राधाकृष्णन भारत की सर्वोच्च नागरिक सम्मान - "भारत रत्न" के प्रारंभिक प्राप्तकर्ताओं में थे। जब उन्होंने 1962 में भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, उनके पास एक सम्मानित पद में रहने वाले शैक्षिक संस्थान के छात्रों ने उनके जन्मदिन को 'राधाकृष्णन दिवस' के रूप में मनाने की सुझाव दी, उन्होंने संकोच न करते हुए प्रस्तावित किया कि इस दिन को 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाए, ताकि वे सभी शिक्षकों को सम्मानित कर सकें जिन्होंने छात्र के जीवन को सकारात्मक रूप से आकार देने में अमूल्य योगदान किया।

शिक्षक दिवस 2024: महत्व क्या है?

यह सत्य है कि शिक्षक बच्चों के भविष्य और इस प्रकार राष्ट्र के भविष्य को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी को किसी न किसी चरण में एक शिक्षक की आवश्यकता होती है, चाहे वो आपकी मां, पिता या दोस्त हो, वे सभी आपके व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने में मेंटर बन सकते हैं। एक शिक्षक वह होता है जो आपको सही मार्ग दिखाता है और आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने तक प्रेरित रखता है। शिक्षकों और शिक्षा पेशेवरी के सुधार के लिए, एक दिन समर्पित करना महत्वपूर्ण है जहां हम शिक्षा में होने वाली समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं।

विश्व शिक्षक दिवस हमें शिक्षकों की मूल्यांकन करने और उनके लिए जो कुछ भी करते हैं, उनकी प्रशंसा करने का एक मौका प्रदान करता है। यूनेस्को के अनुसार, 'हर कोई पेशेवर का सम्मान करके, शिक्षक मुद्दों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करके और सुनिश्चित करके कि शिक्षक का सम्मान स्वाभाविक क्रम का हिस्सा हो' सबकी मदद की जा सकती है।

Also Read: जाने 2024 में महाशिवरात्रि कब है, नोट कर लें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

शिक्षक दिवस 2024 का महत्व

शिक्षक दिवस का आयोजन शिक्षकों की प्रशंसा के रूप में होता है और इसके जरिए हम उनके प्रति कृतज्ञता और आभार प्रकट करते हैं उन व्यायामों के लिए जिन्हें वे अपने छात्रों को शिक्षा देने में करते हैं। ज्ञान उनकी जीवन से अज्ञानता की अंधकार को हटाने के लिए प्रकाश होता है।

यह ज्ञान शिक्षकों से छात्रों के पास आता है और यह आवश्यक नहीं है कि यह स्कूल या कॉलेज की शिक्षा के रूप में ही हो। शिक्षक हमें बहुत सारे तरीकों से जागरूक करते हैं और हमें अपने जीवन में सही मार्ग चुनने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। शिक्षकों की भूमिका को स्वीकार करने के लिए दुनिया भर के कई देश शिक्षक दिवस को मनाते हैं।

हालांकि तारीख और उत्सव देश से देश भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इस दिन के पीछे की भावनाएँ एक जैसी ही रहती हैं। विभिन्न राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अलावा, विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस 2024 की उत्सवाचरणा

ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षक अपने छात्रों को सही दिशा में ले जाने में सही ज्ञान की रौशनी से सहायता करते हैं। शिक्षक की योगदान, प्रयास और समर्पण की प्रशंसा शिक्षक दिवस के उत्सव से की जाती है।

इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहती है और शिक्षकों के सम्मान में कई कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। शिक्षक दिवस की उत्सवाचरणा पर, गायन, नृत्य प्रतियोगिताएँ, नाटक, नाट्य, खेल, पिकनिक और अन्य मनोरंजन गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जिससे शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता का आदान-प्रदान किया जा सकता है। कुछ पुरस्कार शो भी शिक्षकों के अद्वितीय काम और प्रभाव के लिए आयोजित किए जाते हैं। आप अपने पसंदीदा शिक्षकों को कार्ड और अन्य उपहारों के साथ उपहार देंकर उनके प्रति अपना प्यार और कृतज्ञता प्रकट कर सकते हैं।

Also Read: जानें नियम, घर-ऑफिस की इस दिशा में न लगाएं घड़ी, छा जाएगी कंगाली!

शिक्षक दिवस 2024 की उद्धरण और शुभकामनाएँ

छात्रों में अपने शिक्षकों को खुश शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड बनाना बहुत पॉपुलर है। नीचे कुछ उद्धरण और अन्य शिक्षक दिवस संबंधित शुभकामनाएँ दी गई हैं।

  • एक किताब, एक कलम, एक बच्चा और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं। शिक्षक दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएँ।
  • मैंने मार्गदर्शन, मित्रता, अनुशासन, सब कुछ एक ही व्यक्ति में पाया है। वह व्यक्ति आप हैं। इतने अद्भुत शिक्षक होने के लिए आपका धन्यवाद।
  • एक शिक्षक शमा की तरह होता है जो अपने जीवन का समय बिता देते हैं कई छात्रों को प्रकाश देने में। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!
  • जहाँ भी आप कुछ अत्यधिक दिखते हैं, वहाँ आपको एक महान शिक्षक की उंगली की चाप मिलेगी। शिक्षक दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएँ!
  • मेरे मार्गदर्शक बनने और मुझे जीवन के सबक सिखाने के लिए धन्यवाद। सभी मेरे शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!

FAQs

शिक्षक दिवस 2024 की तारीख क्या है?
शिक्षक दिवस 2024 कब है? शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर 2024 को मनाया जाता है।

भारत में शिक्षक दिवस क्या है?
हर साल 5 सितंबर को शिक्षकों के प्रयासों और सेवाओं के लिए कृतज्ञता दिखाने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म जयंती है।

शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?
विश्वभर में अलग-अलग तारीखों पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। भारत सहित कई देशों में, यह 5 सितंबर को आयोजित किया जाता है। हालांकि, विशिष्ट तारीख विभिन्न देशों और संस्कृतियों में भिन्न हो सकती है।

शिक्षक दिवस 2024 कब है?
शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर 2024 को मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस की असली तारीख क्या है?
इस दिन, भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था, 5 सितंबर 1888 को।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr