Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अग्निपथ योजना : बंद के दिन नहीं हुआ गाजीपुर में प्रदर्शन, अलर्ट रहा प्रशासन

केंद्र सरकार की ओर से सेना भर्ती के लिए 'अग्निपथ' की शुरुआत से पहले गाजीपुर के अनेक युवा विरोध में सड़कों पर हैं। लगातार तीन दिनों तक युवाओं ने सड़कों पर उतरकर आक्रोश जताया, हालांकि सोमवार शांत रहा। शहर से लेकर देहात तक 34 रेलवे स्टेशनों पर जीआरपी और आरपीएफ के अलावा सिविल पुलिस बल तैनात रही। 

सोमवार को आईजी और कमिश्नर ने गाजीपुर में अधिकारियों के साथ कैंप किया। संवेदनशील इलाकों का भ्रमण किया, तो पूर्व विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सिटी स्टेशन पर भी भारी संख्या में पुलिस बल जमा रहा। पुलिस ने एहतियातन 50 से अधिक युवकों को हिरासत में लिया, जिन्हें देर शाम छोड़ दिया गया। सभी को प्रदर्शन में शामिल नहीं होने की चेतावनी भी दी गई है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार से उठी आक्रोश की लपटें गाजीपुर में दिख रही हैं और लगातार स्टेशनों पर प्रदर्शन की चेतावनी दी जा रही है। सोमवार को युवाओं के समूह ने गाजीपुर सिटी, सादात और जखिनयां में जुटने का आह्वान किया था। सूचना के बाद पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी सुबह चार बजे से स्टेशनों पर दिखी। सिटी रेलवे स्टेशन सहित जिले के अन्य स्टेशनों के साथ ही प्राइवेट और रोडवेज बस स्टैंड पुलिस छावनी में तब्दील रहा। आईजी, कमिश्नर सहित जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सिटी रेलवे स्टेशन सहित नगर के तमाम इलाकों में चक्रमण कर शांति-व्यवस्था का जायजा लेते रहे। इस दौरान जो भी संदिग्ध युवक दिखा, उससे अधिकारियों ने पूछताछ करते हुए उसकी तलाशी ली। ट्रैक के आसपास युवाओं के जुटान को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना रहा। युवाओं के प्रदर्शन को लेकर घंटों प्रशासन हाफता रहा। कुछ अज्ञात संगठनों द्वारा सोमवार को भारत बंद की अफवाह फैलाई गई थी। इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से गंभीर रहा। सुबह आईजी के सत्यनारायण, कमिश्नर दीपक कुमार एसपी रामबदन सिंह, डीएम मंगला प्रसाद सिंह, एसडीएम सदर प्रतिभा मिश्रा, तहसीलदार अभिषेक कुमार के साथ सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे।

रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात

गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर सोमवार को बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। अधिकारियों के चक्रमण के दौरान आरपीएफ प्रभारी एके राय, जीआरपी प्रभारी अखिलेश मिश्रा सहित भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रही। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने फोर्स के साथ कई राउंड स्टेशन और आसपास के इलाकों का चक्रमण किया। इस दौरान स्टेशन पर जो भी संदिग्ध नजर आया, उससे पूछताछ करने के साथ ही तलाशी ली गई। कई ट्रेनों में भी यात्रियों और उनके सामान की चेकिंग की गई। अधिकारियों की मौजूदगी में कई ट्रेनों को सकुशल रवाना किया गया। अधिकारियों ने स्टेशन अधीक्षक व आरपीएफ और जीआरपी प्रभारी से बातचीत करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

रोडवेज और प्राइवेट बसों का संचालन रोका

गाजीपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद यात्री सोमवार को दिन भर किसी घटना की आशंका को लेकर सहमे रहे। रेलवे स्टेशन के साथ ही रोडवेज और प्राइवेट बस स्टैंड पुलिस छावनी में तब्दील रहा। शासन के अलर्ट के बाद रोडवेज और प्राइवेट बस स्टैंड को बंद करा दिया गया। इस स्थानों से बसों का संचालन शाम तक रोक दिया गया। साधन के अभाव में यात्री इधर-उधर भटकते नजर आए। ऐतिहात के तौर पर प्रशासन ने रेलवे स्टेशन के साथ ही रोडवेज और प्राइवेट बस स्टैंडों के आसपास स्थित दुकानों को बंद कर दिया था। साथ ही आईजी के सत्यनारायण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम एमपी सिंह, एसपी रामबदन सिंह सहित अधिकारियों ने रोडवेज के साथ ही तमाम प्राइवेट बस स्टैंडों का निरीक्षण करते हुए शांति व्यवस्था का जायजा लिया। वहां तैनात पुलिस फोर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपद्रवियों पर होगी सख्त कार्रवाई: आईजी

गाजीपुर पहुंचे आईजी के सत्यनारायण ने अग्निपथ योजना के विरोध के उपद्रव करने वालों को सख्त चेतावनी दी। आईजी ने कहा कि सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाने और उपद्रव करने वाले बख्शे नहीं जाएगे। इनके खिलाफ कठोर धाराओं में कार्रवाई होगी और जेल भेजे जाएंगे। कल की घटना को लेकर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। 40 प्रदर्शनकारियों को अबतक गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। युवाओं पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं से मेरी अपील है कि किसी प्रकार का हिंसात्मक रास्ता अखित्यार न करें। ऐसे करने पर आपके के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाई की जाएगी और भविष्य में आपको किसी प्रकार की नौकरी भी नहीं मिलेगी।

आईजी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए सोमवार को कई युवाओं द्वारा गाजीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने का आह्वान किया गया है। इनके द्वारा बताया गया है कि बलिया, मऊ एवं बिहार से भी कुछ लड़कों को यहां बुलाया गया है। इस सूचना पर रेलवे स्टेशन के साथ ही इसके आसपास भारी संख्या में फोर्स की तैनाती कर दी गई है। जनपद के गहमर, सैदपुर, नंदगंज सहित अन्य जगहों पर भी फोर्स की तैनाती है। हर मूवमेंट पर पुलिस की टीमें और खुफिया विभाग नजर बनाए हुए है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr