Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर में चलता रहा बारिश का सिलसिला, उमस ने किया हलकान

गाजीपुर में गुरुवार को ग्रामीण इलाकों में बादलों ने रिमझिम बरसात की। कहीं बारिश से मौसम सुहाना हुआ तो कहीं पर बादलों ने उमस बढ़ा दी। एक सप्ताह लगातार बारिश के बाद तीन दिनों से सिलसिला थम गया है। अब एक बार फिर लोगों को कड़ी धूप का सामना करना पड़ रहा है। आसमान में बादलों की आवाजाही जारी है। बादलों के बीच सूर्य की तीखी किरण लोगों को तल्ख धूप व उमस का एहसास कराती रही। ऐसे में घरों में कूलर और पंखे भी बेअसर होने लगे। इधर बारिश की वजह से जगह-जगह हुए जल जमाव के चलते संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बनता जा रहा है।

मानसून ने दस्तक तो दे दी है और लगातार चार-पांच दिनों तक बारिश हुई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली। इधर मंगलवार की सुबह से बारिश का सिलसिला थम गया है। मौसम पल-पल बदल रहा है। धरती में नमी होने और ऊपर धूप की तल्ख बढ़ने लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दिन में गरमाहट तो रात में हल्की सिहरन भी महसूस हो रही है। दो दिन पूर्व तक होती रही रुक-रुककर बारिश व आसमान में काले बादलों के उमड़ने-घुमड़ने से गर्मी से काफी राहत मिल रही थी। रिमझिम बारिश का लुत्फ उठा चुके लोगों के लिए तल्ख धूप अब परेशानी का सबब बनने लगी है। मौसम के अचानक करवट लेने से फिर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कड़ी धूप और उमस से लोगों में बेचैनी बढ़ती जा रही है। 

गुरुवार को आसमान में बादलों की आवाजाही कुछ कम रही, तो सूरज के तेवर के चलते सड़क पर चहलकदमी कम दिखी। सुबह से ही सूर्य की किरणें तल्ख होने लग जा रही है। नौ बजते-बजते तो शरीर से पसीना टपकने लग जा रहा है। इसके बाद दोपहर तक तो शरीर झुलसा लग जा रहा है। अभी दो दिन पूर्व तक तो आसमान में बादलों के कारण सूर्य की तीखी किरण धरती पर नहीं पहुंच पा रही थीं, जिससे भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को राहत मिल रही थी। पर हुई कड़ी धूप के चलते दोपहर में तो राह चलते लोगों को बेचैन होने लग जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर लोग पेड़ की छांव में भी खड़े होकर गर्मी से कुछ निजात पाने की कोशिश करते दिखे। 

इधर धूप होने की वजह से तापमान धीरे-धीरे फिर से बढ़ने लगा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री, तो न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री पर बना रहा। जबकि इसके ठीक दो दिन पहले अधिकतम तापमान जहां पांच डिग्री नीचे, तो न्यूनतम तापमान तीन डिग्री नीचे था, पर इधर अब बारिश थम जाने और कड़ी धूप होने से निरंतर तापमान बढ़ोत्तरी होती जा रही है। मौसमविदों का मानना है कि अभी दो-चार दिनों तक बारिश होने के आसार तो नहीं बन रहे हैं, इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं आसमान में बादलों की आवाजाही से बीच-बीच में धूप की तल्ख से थोड़ी-थोड़ी राहत मिलती रहेगी। 

बारिश थमने से लगातार तापमान भी बढ़ता जायेगा। इधर धान की नर्सरी लगा चुके किसानों में चिंता बढ़ने लगी है। इसके लिए पानी की अधिकता जरूरी है। अगर बारिश नहीं हुई, तो गरीबों के धान की नर्सरी सूखकर बर्बाद हो सकती है। ऐसे में किसानों को सिंचाई के लिए सरकारी संसाधनों नहरों व नलकूप पर ही निर्भर रहना पड़ सकता है, जो पहले से ही बेहाल बने हैं। किसी तरह खेतों तक पानी पहुंच पाता है। ऐसे में अगर सरकारी सिंचाई के संसाधन ने पूरी तरह साथ छोड़ दिया, तो गरीब किसानों के धान की खेती रामभरोस रह जायेगी। इसलिए सरकारी नलकूपों को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है।

Latest Ghazipur Hindi News | Ghazipur News | Daily Ghazipur News | Latest News Ghazipur | Ghazipur Today News | Ghazipur News in Hindi | Breaking Ghazipur News | Ghazipur News Headlines

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr