Featured

Type Here to Get Search Results !

इन चार जिलों में पंचायतों के वार्डों का परिसीमन कल से होगा शुरू, जानें क्या है तैयारी

0

प्रदेश के चार जिलों में ग्राम पंचायत, क्षेत्र  पंचायत और जिला पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्डों) के परिसीमन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। यह जिले हैं गोण्डा, मुरादाबाद, सम्भल और गौतमबुद्धनगर। यह वह जिले हैं जहां वर्ष 2015 के त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में कानूनी अड़चनों की वजह से पंचायतों के वार्डों का समय से परिसीमन नहीं हो सका था। 

पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार इन जिलों में आगामी 14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर के बीच ग्राम पंचायतवार जनसंख्या का अवधारण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके बाद 21 दिसम्बर से 30 दिसम्बर के बीच ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्डों ) की प्रस्तावित सूची की तैयारीऔर उसका प्रकाशन करवाया जाएगा। 31 दिसम्बर से 4 जनवरी के बीच प्रस्तावित प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 5 जनवरी से 9 जनवरी के बीच आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 10 जनवरी से 14 जनवरी के बीच प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी।

इस कार्य को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए उक्त चारों जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी जाएगी। इसमें जिलाधिकारी के अलावा मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सदस्य होंगे जबकि जिला पंचायत राज अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad