Featured

Type Here to Get Search Results !

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर खुदाई में खजाने के साथ अशरफियां मिलने की अफवाह, मिले 150 से ज्यादा प्राचीन सिक्के और मूर्तियां

0

यूपी के मऊ जिले के मुहम्मदाबाद गोहना के माहपुर में शनिवार सुबह ग्रामीणों के हाथ कुछ प्राचीन मुद्राएं व मूर्तियां लगीं। देखते ही देखते वहां लोगों की भीड़ जुट गई। जानकारी मिलते ही मौके पर डीएम अमित सिंह बंसल पहुंचे। उन्होंने डेढ़ सौ से अधिक तांबे के सिक्के और मूर्तियों को जब्त कराया। पुरातात्विक जानकारों की मानें तो ये सिक्के और मूर्तियां कुषाणकालीन हो सकते हैं। फिलहाल बरामद धातुओं को लखनऊ परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। गांव में अफवाह फैल गई कि अशरफियां मिली हैं।   

माहपुर ग्रामसभा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए सिक्सलेन का निर्माण हो रहा है। इसके लिए गढ़वाकोट भीटे पर मिट्टी की खुदाई कर सिक्सलेन में डाला जा रहा है। शुक्रवार की रात दस बजे भी मजदूर लगे थे। रविवार सुबह जब ग्रामीण खुदाई स्थल पर गए तो वहां कुछ मुद्राएं व मूर्तियां पड़ी मिलीं। इसकी जानकारी होते ही ग्रामीणों में इसे पाने की होड़ लग गई। थोड़ी देर बाद जब जेसीबी मौके पर खुदाई के लिए पहुंची तो ग्रामीणों ने इसे रोक दिया। उनका आरोप था कि रात मे हुई खुदाई के दौरान मिली मुद्राएं वे लोग उठा ले गए हैं। हंगामे की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल,  एसडीएम और सीओ मुहम्मदाबाद गोहना भी मौके पर पहुंच गए। अफसरों ने ग्रामीणों से डेढ़ सौ से अधिक मुद्राएं व मूर्तियों को जब्त कराया। 

डीएम ने इसे पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग लखनऊ भेजने का निर्देश दिया। वहीं मौके पर हो रही खुदाई को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया गया। फिलहाल अभी और सिक्के और मूतियों के मिलने की संभावना है। इस संबंध में वाराणसी के क्षेत्रीय पुरातात्विक अधिकारी डॉ. सुभाष यादव ने बताया कि प्रथम दृष्टया इन सिक्कों के कुषाण कालीन होने की संभावना है। फिलहाल जांच के बाद ही स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad