लखनऊ में वायु प्रदूषण ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड, पहले कभी भी नहीं थी इतनी प्रदूषित हवा - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 2 October 2020

लखनऊ में वायु प्रदूषण ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड, पहले कभी भी नहीं थी इतनी प्रदूषित हवा

लखनऊ में वायु प्रदूषण ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। एक अक्तूबर को इससे पहले कभी भी हवा इतनी प्रदूषित नहीं थी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 200 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के अंदर ही रहा है। हमेशा हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही है। लेकिन पिछले पांच दिन से यहां की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। पिछले वर्ष तो आज के दिन हवा की गुणवत्ता बहुत अच्छी यानी महज 49 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर थी। यही हाल रहा तो ठंड बढ़ने पर वायु प्रदूषण की भीषण समस्या से राजधानी के लोगों को जूझना पड़ सकता है।

राजधानी की हवा बीते 27 सितम्बर से अचानक खराब होना शुरू है। उस दिन यहां पर एक्यूआई 244 माइक्रोग्राम पहुंच गई थी। जबकि इससे पहले 26 सितम्बर को 101 व 25 सितम्बर को 66 माइक्रोग्राम थी। खराब हुई हवा की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आ पा रही है। यह स्थिति तब है जब ठंड की शुरुआत भी नहीं हुई है। सितम्बर माह के अंत व अक्तूबर माह की शुरूआत इतनी खराब हवा पिछले कई सालों की मानीटरिंग में कभी नहीं पाई गई। 

Source Link

No comments:

Post a comment