यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को 15 अक्टूबबर से मिलेंगे वीडियो नोट्स - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 9 October 2020

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को 15 अक्टूबबर से मिलेंगे वीडियो नोट्स

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग की ओर से वीडियो नोट्स की सुविधा दी जाएगी। यह नोट्स विभाग की ओर से बनाई जा रही वीडियो के आधार पर दी जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं यह नोट्स बोर्ड परीक्षा से पहले मददगार साबित होंगे।

शिक्षा विभाग की ओर से छात्र छात्राओं के लिए ऑनलाइन वीडियो तैयार किए जा रहे हैं। यह वीडियो छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनवाए जा रहे हैं। विभाग की ओर से अब तक 163 वीडियो बनाए गए हैं जिनमें 37 वीडियो स्वयं प्रभा चैनल पर भी प्रसारित हो चुके हैं। विभाग की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं से संबंधित वीडियो को विभिन्न सरकारी स्कूलों को भेजे जाएंगे। स्कूलों के माध्यम से क्या वीडियो दसवीं और बारहवीं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराए जा सकेंगे। 

विभाग का मानना है कि एक साथ सभी पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो के उपलब्ध होने से छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। 15 अक्टूबर के बाद से स्कूलों की ओर से छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर यह वीडियो सीधे भेज दिए जाएंगे। स्कूल की ओर से प्रमुख विषय जैसे अंग्रेजी हिंदी गणित विज्ञान भूगोल कॉमर्स विषय के वीडियो प्राथमिकता के तौर पर छात्र-छात्राओं को विषय वार उपलब्ध कराए जाएंगे। तीन चरण में छात्र-छात्राओं तक पहुंचने वाले यह वीडियो दिसंबर महीने तक बारी-बारी से भेजो जाने कि विभाग की ओर से योजना बनाई गई है। छात्र छात्राओं को मिलने वाली सुविधा पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने कहा कि वीडियो के माध्यम से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बेहतर हो सकेगी। नोट्स के रूप में भेजे जाने वाले यह वीडियो छात्र छात्राओं को सीधे मोबाइल पर हासिल हो सकेंगे।

No comments:

Post a comment