Bihar के दो बाल वैज्ञानिकों को प्रतिभा पुरस्कार, राष्ट्रपति के हाथों 25 सितंबर को होंगे सम्मानित - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Monday, 14 September 2020

Bihar के दो बाल वैज्ञानिकों को प्रतिभा पुरस्कार, राष्ट्रपति के हाथों 25 सितंबर को होंगे सम्मानित

किलकारी के बच्चे अपनी प्रतिभा से हर बार लोगों को चौंकाते हैं। इस बार दो बाल वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय स्तर पर बिहार का नाम रोशन किया है। अभिजीत कुमार और अर्पित कुमार को सीएसआईआर-इनोवेशन अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन मिलने जा रहा है।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद और ज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से हर साल बाल वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह प्रतियोगिता कराई जाती है।  इसमें देश भर के बच्चे शामिल होते हैं। इस बार की प्रतियोगिता में 10 राज्यों से कुल 11 बच्चे सफल हुए हैं, जिनमें बिहार के अभिजीत और अर्पित ने चौथा स्थान प्राप्त किया है। 

इन दोनों ने मल्टीफंक्शनल डिवाइस फॉर क्वालिटी मॉनिटरिंग एंड एनालिसिस ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड मेथड ऑफ देयर ऑफ को पुरस्कार के लिए चुना गया है।  इसके तहत पानी की शुद्धता की जांच आसानी से की जा सकती है। पुरस्कार स्वरूप इन्हें 20 हजार की राशि और प्रमाण पत्र दिया जाएगा। हर साल 25 सितंबर को सम्मान समारोह किया जाता है जिसमें बच्चों को राष्ट्रपति और साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के केंद्रीय मंत्री के हाथों सम्मानित किया जाता है।

No comments:

Post a comment