Featured

Type Here to Get Search Results !

UP में देश के सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक, सभी जिलों में भर्ती कोरोना मरीजों को मिलेगा इलाज

0

कोरोना के गंभीर मरीजों को स्वतंत्रता दिवस पर प्लाज्मा बैंक का तोहफा मिलेगा। केजीएमयू में देश के सबसे ज्यादा क्षमता वाले प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ होगा। इसका वर्चुअल उदघाटन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल आज शाम पांच बजे करेंगी।

कोरोना का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना के गंभीर मरीजों की तादाद भी बढ़ रही हैं। राजधानी में सभी तकनीक से मरीजों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है। आईसोलेशन से लेकर वेंटिलेटर और प्लाज्मा थेरेपी तक की सुविधा है। गंभीर मरीजों की जान बचाने में प्लाज्मा थेरेपी की भूमिका है। इसे बढ़ावा देने के लिए केजीएमयू के ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग प्लाज्मा बैंक बनाया गया है।

विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चन्द्रा ने बताया कि अभी 45 कोरोना विजेताओं ने प्लाज्मा दान किया है। 25 मरीजों को प्लाज्मा चढ़ाया जा चुका है। कई जिलों में भर्ती मरीजों को प्लाज्मा आपूर्ति की गई है। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा दान के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। केजीएमयू व दूसरे संस्थानों से ठीक हो चुके मरीजों को प्लाज्मा दान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। केजीएमयू में इलाज के दौरान संक्रमित होने वाले डॉक्टर व कर्मचारियों को प्लाज्मा दान के लिए कहा जा रहा है। जिन मरीजों को प्लाज्मा दान किया जा रहा है। उनके परिवारीजनों से बाद में ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा दान करने के लिए कहा जा रहा है।

Read More

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad