Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

CIBIL Score: अगर बैंक की गलती से आपका सिबिल स्कोर बिगड़ गया है, तो इसे इस तरह सुधार सकते हैं!

How to Improve Cibil Score: यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो बैंक आसानी से आपको लोन प्रदान कर सकता है। कभी-कभी बैंक की गलतियों के कारण ग्राहक का सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है। यदि आपके सिबिल स्कोर में बैंक की गलती के कारण कमी आई है, तो आप ऑनलाइन इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आइए जानें, इसे कैसे सुधार सकते हैं।

cibil-score-your-cibil-score-will-reach-750-directly-know

चाहे आप नौकरीपेशा हों या कारोबारी, आज CIBIL Score सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। सिबिल स्कोर बिगड़ने पर सभी की धड़कनें बढ़ जाती हैं, और इसका कारण भी है—खराब क्रेडिट स्कोर के चलते लोन लेना लगभग असंभव हो जाता है। यदि लोन मिलता भी है, तो आपको अधिक ब्‍याज देना पड़ता है। इसके विपरीत, अच्छा सिबिल स्कोर होने पर बैंक तुरंत लोन प्रदान कर देता है। सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है, जो आपके वित्तीय मामलों में रिकॉर्ड को दर्शाता है। यह स्कोर आपकी अपनी गलतियों या दूसरों की लापरवाही से भी प्रभावित हो सकता है। कई बार बैंक की एक छोटी सी गलती भी आपके सिबिल स्कोर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां बिना किसी गलती या लोन भुगतान में चूक के बावजूद ग्राहक का सिबिल स्कोर खराब कर दिया गया। इसका सीधा असर ग्राहक पर पड़ा और उसे लोन प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। यदि सिबिल स्कोर खराब होने का कारण बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा दी गई गलत जानकारी है, तो आपको तुरंत इसे सुधारने के लिए कदम उठाने चाहिए।

शिकायत कहां और कैसे दर्ज करें?

यदि बैंक की गलती के कारण आपके सिबिल स्कोर (CIBIL Score) में समस्या आई है, तो आप इसकी शिकायत सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट [https://www.cibil.com/dispute](https://www.cibil.com/dispute) पर जाकर कर सकते हैं। वेबसाइट पर 'Contact Us' सेक्शन में जाकर वहां उपलब्ध विवाद फॉर्म को भरें और बैंक द्वारा की गई गलती या विसंगति को स्पष्ट रूप से समझाएं। यदि आपके पास बैंक की गलती को साबित करने वाले दस्तावेज हैं, तो उन्हें भी अपलोड करें। इसके अतिरिक्त, आप सिबिल से जुड़ी शिकायतों को उनके कंज़्यूमर हेल्पलाइन नंबर 22-61404300 पर कॉल करके भी सूचित कर सकते हैं।

आपके द्वारा विवाद दायर करने के बाद, सिबिल संबंधित बैंक से जवाब मांगेगा और लेंडर को आपके विवाद का जवाब देने के लिए 30 दिन का समय प्रदान करेगा। यदि बैंक मानता है कि उसने गलती की है, तो सिबिल अपने रिकॉर्ड में सुधार करेगा और आपका सिबिल स्कोर ठीक कर देगा। यदि बैंक अपनी गलती स्वीकार नहीं करता, तो आपको सीधे अपने बैंक या लेंडर से संपर्क करके उन्हें गलती के बारे में सूचित करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि बैंक ने आपके द्वारा समय पर भरी गई किस्त को दर्ज नहीं किया है, तो आपको किस्त भरने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। यदि बैंक फिर भी अपनी गलती मानने से इनकार करता है, तो आप दोबारा सिबिल से संपर्क कर सकते हैं।

अगर समस्या का समाधान नहीं होता, तो RBI में शिकायत दर्ज करें

यदि क्रेडिट एजेंसी 30 दिन के भीतर आपकी समस्या का समाधान नहीं करती है, तो आप भारतीय रिजर्व बैंक के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपनी समस्या ईमेल के माध्यम से crpc@rbi.org.in पर भेज सकते हैं या टोल-फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad