Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gudi Padwa 2024: कब है गुड़ी पड़वा? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Gudi Padwa 2024 Date: गुढ़ी पाडवा हिंदू नववर्ष की शुरुआत का प्रारंभ होता है, जो लुनिसोलर हिंदू कैलेंडर के अनुसार आमतौर पर मार्च के अंत या अप्रैल के आरंभ में होता है। 2024 में, गुढ़ी पाडवा 9 अप्रैल को है। यह त्योहार भारत के विभिन्न हिस्सों में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र राज्य में इसका विशेष महत्व है। 

gudi-padwa-kab-hai

यह त्योहार नए आरंभ का प्रतीक है और बसंत के आगमन का संकेत होता है। इस शुभ दिन पर, घरों और मंदिरों पर रंगीन कढ़ाई वाले झंडे जिन्हें "गुड़ी" कहा जाता है, उठाए जाते हैं ताकि आने वाले वर्ष के लिए विजय और आशा का प्रतीक बनें। लोग पारंपरिक पोशाक में तैयार होते हैं, फर्श पर जटिल रंगोली डिज़ाइन बनाते हैं, पुरन पोली जैसी मिठाई बनाते हैं, और गुड़ी की पूजा करके आशीर्वाद की मांग करते हैं।

गुड़ी पड़वा कब है? When is Gudi padwa 2024?

Gudi Padwa Kab Hai: गुढ़ी पाडवा, मराठी नववर्ष, 09 अप्रैल, 2024 मंगलवार को मनाया जाएगा। यह शुभ त्योहार हिंदू लुनिसोलर कैलेंडर के अनुसार नए वर्ष की शुरुआत का संकेत करता है। इस दिन, लोग अपने घरों को रंगोली पैटर्न से सजाते हैं और गुढ़ी (सिल्क हैंगिंग) को उठाते हैं, जो विजय और समृद्धि का प्रतीक होता है। श्रीखंड और पुरण पोली जैसे पारंपरिक मिठाई तैयार की जाती हैं, और परिवार के सदस्य उपहार और आशीर्वाद का आदान-प्रदान करने के लिए इकट्ठा होते हैं। बहुत से लोग नए वर्ष के लिए दिव्य आशीर्वाद के लिए मंदिरों का दौरा करते हैं। गुढ़ी पाडवा वसंत के आगमन, एक नए कृषि चक्र की शुरुआत, और एक समृद्ध वर्ष की आशा का उत्सव मनाता है।

गुड़ी पड़वा 2024 की तिथि एवं मुहूर्त | Gudi Padwa 2024 Date & Muhurat

  • प्रतिपदा तिथि आरंभ - 08 अप्रैल, 2024 को रात 11:50 बजे
  • प्रतिपदा तिथि समाप्त - 09 अप्रैल, 2024 को शाम 08:30 बजे

गुड़ी पड़वा का महत्व | Significance of Gudi Padwa

गुड़ी पाड़वा अपने नाम को उन गुड़ियों से प्राप्त करता है, जिन्हें विजय ध्वज कहा जाता है, जो उत्सव का अभिन्न हिस्सा हैं। "पाड़वा" संस्कृत शब्द "प्रतिपदा" से आता है जो एक लोणी पक्ष के पहले दिन को संदर्भित करता है। यह उत्सव चैत्र मास के पहले दिन को चिह्नित करता है, इसलिए इसे चैत्र पाड़वा भी कहा जाता है। 

पौराणिक दृष्टि से, गुड़ी पाड़वा उस दिन को चिह्नित करता है जब ब्रह्मा ने विनाश की लंबी रात के बाद ब्रह्माण्ड की सृष्टि की। इसलिए हिन्दुओं के लिए, यह अच्छाई की विजय और बसंत के आगमन का संकेत है। इतिहास में, गुड़ी पाड़वा के दिन महान शिवाजी महाराज ने मुघल साम्राज्य के खिलाफ अपने हिंदवी स्वराज्य की नींव रखी थी। समय के साथ, गुड़ी की स्थापना विजय, साहस और समृद्धि का प्रतीक बन गई।

महाराष्ट्रीयों के लिए, उनके नए साल के उत्सव का केंद्र गुड़ी पाड़वा है क्योंकि यह खेती में अधिक समृद्ध महीनों का आगमन सूचित करता है। वे गुड़ी को ब्रह्मा भगवान को समर्पित करते हैं और विशेष भोग चढ़ाते हैं। लोग यह भी मानते हैं कि एक गुड़ी को चढ़ाने से आने वाले वर्ष में उनके घरों के लिए उपजाऊता, धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।

गुड़ी पड़वा पूजा विधि | Gudi Padwa Puja Vidhi

  • गुड़ी पड़वा के दिन प्रात: सूर्योदय से पहले स्नान आदि किया जाता है।
  • इसके बाद मुख्यद्वार को आम के पत्तों से सजाया जाता है।
  • इसके बाद घर के एक हिस्से में गुड़ी लगाई जाती है, जिसे आम के पत्तों, पुष्प और कपड़े आदि से सजाया जाता है।
  • इसके बाद भगवान ब्रह्मा की पूजा की जाती है और गुड़ी फहराई जाती है।
  • गुड़ी फहराने के बाद भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

गुड़ी पड़वा के रस्म और उत्सव | Gudi Padwa Rituals & Celebrations

gudi-padwa-rituals-and-celebrations

लोग नए साल और दशक की शुभ शुरुआत का संकेत देने के लिए सूर्योदय से पहले ही सुबह के पहले पल से उठते हैं। एक धार्मिक स्नान के बाद, लोग रंगीन परंपरागत पोशाकों में तैयार होते हैं, जैसे कि महिलाएं पैठणी सिल्क साड़ियाँ और पुरुषों के लिए धोती कुर्ते। महिलाएं और लड़कियाँ भी अपने आपको पारंपरिक महाराष्ट्रीय आभूषणों से सजाती हैं, जैसे कि नागफनी, बंगडी, और कोल्हापुरी साज।

उत्सव का केंद्रबिंदु घरों के बाहर उच्च स्तंभ पर गुड़ी झंडा तैयार करके और उसे प्रमुखत: फहराने में होता है। गुड़ी विभिन्न आकार, आकृतियाँ, और रंगों में आती हैं। लेकिन पारंपरिक रूप से उनमें एक चमकदार हरा या पीला कपड़ा होता है जो एक लंबी बांस के ऊपर बांधा जाता है, जिस पर ब्रोकेड या ज़ारी काम का कपड़ा झंडे की तरह बांधा जाता है। इसके नीचे गारलैंडेड गढ़ या कलश पॉट को एक चांदी या तांबे का वास्तु बांधा जाता है। गुड़ी में अक्सर आम या नीम के पत्ते, पवित्र बेल के पेड़ की डंडी, एक चमकदार लाल मंजा गारलैंड, और नारंगी या पीला झंडा होता है जो फहराता है।

सभी उत्साह से अपनी गुड़ियों को सुबह से ही ऊचाई तक फहराने की तैयारी में जुट जाते हैं। इस प्रतीकात्मक धार्मिक आचरण को शुभ माना जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि गुड़ी की स्थिति और उचाई के अनुसार बुराई को दूर करता है और समृद्धि लाता है। दोस्त, परिवार और पड़ोसियों का संगठन इसे एक प्रतिस्पर्धी समुदाय आयोजन में बदल देता है। धोल-ताशा के धुनों के साथ और "गुड़ी पड़वा शुभेच्छा" के आशीर्वादों के साथ उत्सव का जोश गूंजता है!

गुड़ी की पूजा करने और आशीर्वाद मांगने के बाद, भोजन शुरू होता है क्योंकि गुड़ी पड़वा भोजन का भी एक लाजवाब अनुभव है। महाराष्ट्रीयन स्वादिष्ट व्यंजन जैसे पुरण पोली, श्रीखंड, और गुजिया मेनू में अनिवार्य हैं साथ ही मसालेदार कड़वा नीम की चटनी और ध्वनिक वड़ी जैसे सामग्रियों के साथ। कोंकणी और गुजराती समुदायों के भी अपने उत्सवी खाने का परिचय होता है।

शाम में सभी समुदायों के लोग सड़कों पर ऊर्जावान दिंडी नृत्य प्रस्तुतियों के लिए एकत्र होते हैं। सांस्कृतिक उत्सव लोगों को क्षेत्रीय सांघटन और राष्ट्रीय सद्भाव का प्रदर्शन करते हैं।

गुड़ी नववर्ष के पहले महीने के लिए प्रवेशद्वार पर स्थित रहती है। आखिरी दिन, जिसे दशहरा या दसरा कहा जाता है, गुड़ी को नीचे लिया जाता है और पानी में धार्मिक रूप से डुबाया जाता है, जिससे उत्सव समाप्त हो जाता है।

लोकप्रिय गुड़ी पड़वा उत्सव | Popular Gudi Padwa Celebration

पुणे: महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में, पुणे में शिवाजी नगर, डेक्कन जिमखाना, कैंप, और अन्य क्षेत्रों में जीवंत और उत्साही उत्सव देखे जाते हैं। पहले ही सवेरे, लोग उत्साहित होकर अपने छत पर बड़े-बड़े गुड़ियों को हाई-फ्लाइंग हो सजाने में लगे होते हैं, जिसके साथ ही धूमधाम से होने लगता है। शाम को, शहर अच्छी तरह से संगठित सड़क प्रदर्शनों के साथ जीवंत होता है, जिससे लोग अपने सबसे अच्छे परंपरागत परिधानों में निकल आते हैं। इतिहास से भरपूर शानदार शानिवार वड़ा किला परिसर पुणे में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का केंद्र बन जाता है, जैसे कि पुला देशपांडे के प्रेरित संगीतमय नाटक 'गुड़ी पड़वा'।

मुंबई: भारत की तेज़ गति वाली वित्तीय राजधानी में, स्थानीय ट्रेन यात्री और कार्यालय जानेवाले अचानक गुड़ी पड़वा पर मनाने का समय निकालते हैं। घरों से लेकर हाउसिंग सोसाइटी तक, लोग सूर्योदय से पहले जागते हैं और उत्साहपूर्वक हर सड़क कोने पर ऊँचे, रंगीन गुड़ियों को बनाने के लिए एकत्र होते हैं। उत्सव का आनंद लेने के लिए एक अच्छा स्थान शिवाजी पार्क क्षेत्र है जहां सड़क प्रदर्शन और उत्सव के साथ शहर जीवंत होता है। लोग गिरगाव और जुहू जैसी बीचों पर एकत्र होते हैं ताकि वे प्रवेश समारोह में भाग ले सकें और नए साल का स्वागत करें।

गोवा: गोवा में गुड़ी पड़वा का अद्वितीय उत्सव होता है जहां लोकल और प्रवासी रीति-रिवाज़ का मिश्रण होता है। लोग महाराष्ट्रीय और गोवन स्वादिष्टियों को मिलाकर बड़े-बड़े शाकाहारी भोजन की तैयारी करते हैं। कोरल, शैल, और मोतियों का उपयोग करके गुड़ी सजावट ने सांस्कृतिक मिश्रण का प्रदर्शन किया। स्थानीय और पर्यटक समुद्र तटों पर इकट्ठा होते हैं, ताशा ड्रम्स की धुन पर गाते-खेलते हैं, और फुगड़ी लोक नृत्य प्रस्तुतियों का आनंद लेते हैं। गुड़ी पड़वा के दौरान होली के साथ तुलनात्मक रंगीन हिन्दू वसंतोत्सव परेड, शिग्मो, भी सांस्कृतिक प्रदर्शनों में योगदान करता है।

निष्कर्ष

गुड़ी पड़वा समझौते की सार्वभौमिक उत्सव है जो प्रत्येक नए साल के साथ उत्तम की जीत का उत्सवीकरण और वसंत के आगमन के साथ समृद्धि की घोषणा करता है। महाराष्ट्र के चारों ओर केंद्रित होने के बावजूद, यह भारत के अन्य क्षेत्रों में भी अलग-अलग नामों के तहत मनाया जाता है जैसे युगादि, उगादि, आदि। अधिकांश हिन्दुओं के लिए, वर्ष का पहला दिन उनके रंगीन उत्सव, स्वादिष्ट भोजन और सांस्कृतिक एकता का प्रदर्शन सहित वर्ष के बाकी के समय के लिए माहौल निर्धारित करता है। चाहे भारत में हो या विश्वभर के भीड़भाड़ भरे भारतीय अन्यत्र, गुड़ी पड़वा की उत्सवीकरण वे परंपराओं को मजबूत करते हैं जो उन्हें उनकी जड़ों से जोड़ते हैं, जबकि प्रत्येक नए साल का स्वागत आशा के साथ किया जाता है जब वे पुरानी परंपराओं को पीढ़ियों से पारित करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr