Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office के इस उत्कृष्ट स्कीम में 1 लाख रुपए के निवेश पर 41500 का ब्याज मिलेगा, टैक्स में भी छूट होगी

Post Office Time Deposit Account: यदि आप एक ऐसे निवेश की सोच रहे हैं जो पूरी तरह सुरक्षित हो और अच्छा रिटर्न भी प्रदान करे, तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम एक शानदार विकल्प है। इसमें रिटर्न भी उत्तम होता है, टैक्स में छूट का लाभ होता है, हर साल ब्याज के रूप में अच्छे पैसे मिलते हैं और मैच्योरिटी के बाद पूरा निवेश वापस मिलता है।

post-office-scheme-you-will-get-rs-41500-interest

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के अनुसार, इस खाते में केवल 1 लाख रुपए जमा करने पर आपको कुल लगभग 41500 रुपए के ब्याज के रूप में मिलेंगे। चलिए, इस स्कीम के विस्तार से जानते हैं।

1-5 वर्षों की मान्यता होती है

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, भारतीय पोस्ट की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के समान है। भारतीय पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इसे 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खोला जा सकता है। ब्याज का भुगतान वार्षिक आधार पर होता है और गणना कार्यक्रम तिमाही आधार पर होता है। न्यूनतम 1000 रुपए और इसके बाद 100 रुपए के गुणक में निवेश किया जा सकता है।

किस अवधि के लिए कितना ब्याज

1 साल के टाइम डिपॉजिट के लिए इंटरेस्ट रेट वर्तमान में 6.6 फीसदी है, 2 साल के लिए 6.8 फीसदी, 3 साल के लिए 6.9 फीसदी, और 5 साल के लिए 7 फीसदी है. अगर कोई निवेशक 5 साल के टाइम डिपॉजिट में निवेश करता है, तो उसे सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी. सेक्शन 80सी के तहत, एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक के डिडक्शन पर लाभ मिलता है. इंटरेस्ट का भुगतान सालाना आधार पर होगा और पैसा सीधे पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

पाँच सालों में कुल 41,478 रुपए का ब्याज

पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर के अनुसार, यदि कोई निवेशक एक लाख रुपए को 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट अकाउंट में जमा करता है, तो वर्तमान दर के अनुसार पांच सालों में उसे कुल 41478 रुपए ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। पांच सालों के बाद, जब यह स्कीम पूरी हो जाएगी, तो यह राशि उसको वापस सेविंग अकाउंट में मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr