Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

रिज़र्व बैंक ने बताया- नोट पर कुछ लिखा होने पर क्या होगा, जानिए क्या यह आपके काम आएगा

अक्सर हमने देखा है कि लोग नोट पर कुछ लिख देते हैं, लेकिन फिर दुकानदार या बैंक उस नोट को लेने से मना कर देते हैं। उनका मानना है कि नोट पर कुछ भी लिख देने से नोट अमान्य या बेकार हो जाता है। लेकिन, क्या सच में ऐसा होता है? आइए जानते हैं कि अगर आप नोट पर कुछ लिखते हैं या फिर उसमें कटाव किया जाए, तो ऐसे में आरबीआई का नियम क्या कहता है।

rbi-told-that-if-something-is-written-on-the-note

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मेसेज चर्चा का विषय बना हुआ है कि नोट पर कुछ लिख देने से उसकी वैल्यू खत्म हो जाती है। ऐसे में RBI ने इसके लिए कुछ नियम बनाये हैं। चलिए, आइये जानते हैं वो क्या हैं…

RBI का Rule

रिजर्व बैंक के नोटों के नियम के मुताबिक, लोगों से अपील की जाती है कि नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। इससे नोट की वैधता तो खत्म नहीं होगी, लेकिन उसकी लाइफ स्पैन कम हो जाएगी। बैंक ने बताया है कि करेंसी पर पेन चलाना उसके जीवन को कम करता है। 'क्लीन नोट पॉलिसी' के जरिए लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वे नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। इससे आप अपनी देश की करेंसी की लाइफ को कम करने में सहायक होंगे।

अगर आपके पास कटा-फटा नोट है, तो आपको चिंता करने की बिलकुल जरुरत नहीं है। आप अपनी पुरानी कटी-फटी नोट को अपने शहर के किसी भी बैंक या ब्रांच में जाकर बदलवा सकते हैं। अगर किसी बैंक का कर्मचारी आपकी नोट को बदलने से मना करता है, तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

Note पर कुछ भी लिखने से बचें

भारत के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी करेंसी जल्दी खराब हो जाएगी और फिर RBI को उसे बदलना पड़ता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr