Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Vastu Tips: पूजा-घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, मिल सकते हैं अशुभ प्रभाव

घर के पूजा स्थल में मंत्रों के जाप और दीपक की रोशनी से ऊर्जा से भरपूर वातावरण बनता है। लेकिन पूजा-घर में रखी कुछ वस्तुएं घर की नकारात्मकता को बढ़ा सकती हैं। इससे घर में गृह-क्लेश की स्थिति बनी रहेगी। घर के सदस्यों को सभी शुभ कार्यों में बाधा का सामना करना पड़ेगा और घर की आर्थिक स्थिति आने दिन खराब होती जाएगी। चलिए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर के मंदिर में किन-किन चीजों को रखना अशुभ माना जाता है।

vastu-tips-avoid-these-things-to-keep-at-pooja-place-these-things

बिखरी व फैली हुई चीजें/ Scattered Things: घर के मंदिर में कुछ भी बिखरा हुआ या फैला हुआ ना रहने दें। पूजा-घर की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करें और मंदिर में स्थिति भगवान की प्रतिमा समेत सभी चीजों पर जमीं धूल-मिट्टी को साफ करें और चीजों को सुव्यवस्थित ढंग से रखें। इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

डस्टबिन न रखें/ Don't keep Dustbin: आपको घर के मंदिर में डस्टबिन रखना अशुभ माना जाता है। यह घर में नेगेटिविटी लाता है। इसलिए पूजा-घर को पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाए रखने के लिए वहां डस्टबिन रखने से बचें। मंदिर के बाहर डस्टबिन रखने की अनुमति है। हालांकि, इसकी नियमित सफाई जरूर करें।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट/ Electronic Gadget: मान्यता है कि घर के मंदिर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी नहीं रखना चाहिए। इससे आध्यात्मिक ऊर्जा से जुड़ने में दिक्कतें महसूस हो सकती हैं और आप ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। इसलिए पूजा-स्थल पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग न करें।

इन तस्वीरों को ना लगाएं/ Don't Post These Pictures: घर के मंदिर में ऐसे कोई भी पोस्टर और तस्वीरे नहीं लगाना चाहिए, जो दुख, हिंसा, या नकारात्मक भावनाओं का संकेत देते हों। इसके बजाय आप पेंटिंग या कोई कला से जुड़ी कोई तस्वीरें पूजा-घर में लगा सकते हैं, जो सकारात्मक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ावा दें।

चप्पल-जूते न पहनें/ Don't Wear Slippers: घर के मंदिर में जूता-चप्पल पहनकर बिल्कुल भी ना जाएं और ना ही मंदिर में गंदे जूते-चप्पल को रखने के लिए कोई जगह बनाएं। इससे घर में नकारात्मकता बढ़ सकती है। इसलिए यह सुनिश्चित करें घर के मंदिर में कोई भी फुटवियर रखने का स्पेस ना हो और घर का कोई भी सदस्य जूते-चप्पल पहनकर मंदिर में प्रवेश करें।

टूटी-हुई मूर्तियां न रखें/ Don't Keep Broken Idols: वास्तु के अनुसार, घर के मंदिर में रखी हुई टूटी मूर्तियां अशुभ फलदायी हो सकती हैं। पूजा-स्थल पर टूटी-हुई मूर्तियां रखने से नकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। इसलिए ध्यान रखें कि घर के मंदिर में भगवान की टूटी मूर्तियां न रखें।

लेदर से बनी वस्तुएं न रखें/ Don't Keep Leather Items: घर के मंदिर में पर्श, बेल्ट और बैग जैसी लेदर से बनी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार, ये वस्तुएं घर में नकारात्मकता लाती हैं और मंदिर के वातावरण को अशुद्ध बनाती हैं। इसलिए लेदर से बनी वस्तुओं को घर के मंदिर में रखने से परहेज करें।

पूजा-स्थल पर घड़ी न रखें/ Don't Keep Watch at the Place of Worship: आपको घर के पूजा-स्थल पर घड़ी नहीं रखना चाहिए। समय को महत्व देना जरूरी है, पूजा करते समय मंदिर में घड़ी लगाने से आपको ध्यान करने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए आध्यात्मिकता से जुड़ने के लिए घर के मंदिर में घड़ी न लगाएं।

Also Read:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr