Type Here to Get Search Results !

Trending News

गाजीपुर में सोमवार को शार्ट सर्किट की लगी आग, 10 एकड़ गेहूं की फसल राख

गाजीपुर में सोमवार को शार्ट सर्किट से लगी आग ने कई बीघा फसल जलाकर राख कर दी। सेवराई, जंगीपुर में सआदतपुर, करीमुद्दीनपुर के असावर, भीमापार के मंगारी में आग ने अपना कहर दिखाया। आसपास के किसानों ने झाड़ियों से आग बुझाने के प्रयास किया लेकिन तेज हवा के कारण आग की लपटों ने चंद मिनट में गेहूं की खड़ी फसल को जलाकर राख कर दिया। किसी तरह किसानों ने पानी और मिट्टी फेंककर आग पर काबू पाया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। पीड़ित परिवार फसल जलने के बाद रोते और मायूस नजर आए।

सोमवार को सेवराई गांव के खेतों में दोपहर करीब 10 बजे हवा के दौरान बिजली तार से शॉर्ट सर्किट हो गया और उससे उठी चिंगारी से खेत में आग लग गयी। आग ने देखते ही देखते पांच बीघा गेहूं की फसल को लील लिया। इसमें नागेन्द्र सिंह, राम अवतार कुशवाहा की फसल थी, जो पककर तैयार हो गयी थी। आग की लपटें देखकर किसान पहुंचे लेकिन तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। एक खेत से दूसरे तक पहुंची आग को आगे बढ़ने से रोकने के लिए किसानों ने हर संभव प्रयास किया लेकर फसल नहीं बचा सके।

संयोग रहा कि खेत के बीच से नहर के राजवाहा के चलते उस पार आग नहीं पहुंच सकी, अन्यथा सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल और जलकर नष्ट हो गयी होती। इस अगलगी से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। जानकारी होने पर मौके पर सेवराई चौकी के दो सिपाही पहुंचे इसके बाद राजस्व टीम को भी सूचना दी गई।

असावर में आठ एकड़ की फसलें स्वाहा

करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के असावर गांव का मौजा सरेजा में शार्टशर्किट से दर्जनभर किसानों की गेहूं की आठ एकड़ फसल जल कर राख हो गई। विकराल आग के सामने किसान असहाय दिखे फिर भी ग्रामीणों ने कठिन परिश्रम कर किसी तरह से आग पर काबू पाया लेकिन तब तक किसानों की सब फसल जल कर नष्ट हो गयी।

असावर गांव निवासी सिद्वनाथ राय के खेत के ऊपर बिजली के तार से एक बजे शार्ट सर्किट हुआ और चिंगारी आग का गोला बन गई। पछुआ हवा के तेज चलने से आग ने भरत राय ,प्रदीप राय, सुमीत राय, बदामी राय, कालिन्दी राय, देवन्ती, भोला राय, झारखंडे राय, मनोरमा राय, शिवम राय के खेतों को अपनी जद में ले लिया। आग से इन सभी की लगभग साढे सात से आठ एकड़ फसल जल गई। ग्रामीणों ने मेहनत कर आग पर काबू पा लिया नहीं तो सैकडों एकड़ फसल चपेट में आ जाती। किसानों की कमाई हर साल बर्बाद होती है फिर भी इसके जिम्मेदार अधिकारी इस पर ध्यान नहीं देते। थानाध्यक्ष करीमुद्दीनपुर प्रवीण यादव और क्षेत्रीय लेखपाल ने मौके पर पहुंच कर मौका मुआयना किया।

लोहारपुर में पांच बीघा गेहूं खाक

भांवरकोल थाना क्षेत्र के लोहारपुर गांव में अपराह्न लगभग 2:30 बजे शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी से लगभग 5 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर स्वाहा हो गई। ग्रामीणों के प्रयास से आग पर काबू पाया गया। विद्युत तार से निकली चिंगारी से विनय यादव का एक बिगहा, मुन्ना यादव का डेढ़ बिगहा, रंगनाथ यादव का पांच मंडा, बाली यादव का डेढ़ बिगहा, राम शंकर का पांच मंडा गेहूं की खड़ी फसल जलकर स्वाहा हो गई। सूचना पर स्थानीय लेखपाल ने मौके पर जाकर हालात देखे।

असादतपुर के किसानों का निवाला छिना

जंगीपुर थाना क्षेत्र के सआदतपुर स्थित पचला गांव के सिवान में सोमवार को आग ने कहर बरपाया। गांव के कई किसानों के हाथों से निवाला छीन लिया। गांव के विध्यां तिवारी, लोखू सिंह, रामजन्म सिंह, रघुनाथ सिंह, अनिल सिंह, संजय राम पांचू राम के खेतों में आग ने कहर बरपाया। सभी की फसलें जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया और तब तक सारी फसल जलकर राख हो चुकी थी।

मंगारी में शार्ट सर्किट से घटना

भीमापार क्षेत्र के मंगारी गांव निवासी मनीष कुमार सिंह पुत्र राजेंद्र सिंह की गेहूं के खेत में विजली के शार्ट सर्किट से निकली चिन्गारी ने खेत में खड़ी फसल जलाकर राख कर दी। सड़क से गुजर रहे हारवेस्टर से ग्यारह हजार बोल्ट के तार के टच हो जाने से हारवेस्टर में बैठे लोग भी बाल बाल बच गए। उससे निकली चिंगारी सड़क के किनारे गिरी और करीब दस बिस्सा खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। किसी तरह ग्रामीणों ने फोन से सूचना देकर विद्युत सप्लाई बन्द कराई और आग पर काबू पाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad