Type Here to Get Search Results !

Trending News

लेखपाल भर्ती 2021 के लिए यह सर्टिफिकेट जरूरी, नहीं है तो कर दें अप्लाई

यदि आप उत्तर प्रदेश में लेखपाल बनने का सपना देख रहे हैं तो वह बहुत ही जल्द पूरा होने वाला है, लेकिन इसके लिए आज से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से सरकारी विभागों में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया गया है। इसी में लेखपाल के लगभग 7882 पदों के लिए भर्तियां भी घोषित की गई हैं। 20 अगस्त को होने वाली प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) 2021 में सफल अभ्यर्थियों की राजस्व लेखपाल पद पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा नवंबर 2021 को होगी।

उत्तर प्रदेश में लेखपाल पद पर भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट है। हालांकि इस साल से लेखपाल के लिए अभ्यर्थियों को पीईटी पास करना आवश्यक होगा। साथ ही चयन प्रक्रिया में कई परिवर्तन भी हुए हैं। पिछली बार की तरह अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू नहीं देना होगा।

बता दें कि इससे पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा 100 अंकों की होती थी जिसमें 80 अंक लिखित परीक्षा के तो वहीं 20 अंक इंटरव्यू के होते थे। इस बार यह लिखित परीक्षा पूरे 100 अंकों की होगी जिसके लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त छात्रों को कोर्स ऑन कंप्यूटर सर्टिफिकेट (ट्रिपल सी) परीक्षा भी पास करनी जरूरी है। चयन के लिए यह सर्टिफिकेट बेहद आवश्यक है। यह परीक्षा त्रिमासिक रूप से साल में 4 बार आयोजित की जाती है। ऐसे में लेखपाल बनने के इच्छुक युवाओं के पास ये सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं पास होना आवश्यक है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी। इसलिए अगर आपको छूट प्राप्त करना है, तो आपके पास संबंधित आरक्षित कैटेगरी का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad