29 अगस्त तक उत्तर-पश्चिमी भारत में भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Thursday, 27 August 2020

29 अगस्त तक उत्तर-पश्चिमी भारत में भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल


भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 29 अगस्त तक उत्तर पश्चिमी भारत में व्यापक और भारी बारिश होने की संभावना है। बुधवार को जारी बुलेटिन ने यह भी चेतावनी दी कि 27 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है।

मध्य भारत के कई हिस्सों जैसे छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 30 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया था, लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि नमी पूर्वी यूपी के आसपास केंद्रित थी। आईएमडी को बुधवार को दिल्ली के लिए भारी बारिश की चेतावनी वापस लेनी पड़ी।


पूर्वी यूपी में बहुत बारिश दर्ज की जा रही है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रही हैं, लेकिन हमारे मॉडल दिखा रहे हैं कि 27 अगस्त (गुरुवार) को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र गंगा पश्चिम बंगाल में अंतर्देशीय हो गया है, जिससे बंगाल और ओडिशा में व्यापक बारिश हो रही है।


गुरुवार सुबह क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की दिल्ली अलर्ट के अनुसार, राजधानी में दिन के दौरान केवल हल्की बारिश देखने की संभावना है।


कम दबाव वाला कम दबाव वाला क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में स्थित है। अगले 4-5 दिनों के दौरान ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर छत्तीसगढ़, उत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश के आंतरिक भागों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।


Source LInk

No comments:

Post a comment