लॉकडाउन के बीच बढ़ाई जाएगी बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Monday, 4 May 2020

लॉकडाउन के बीच बढ़ाई जाएगी बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता


बक्सर: लॉकडाउन के बीच विभिन्न जानलेवा बीमारियों से लड़ने के लिए बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना महामारी को लेकर हुए लॉकडाउन के बीच अस्त-व्यस्त हुए टीकाकरण अभियान को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राज किशोर सिंह ने बताया कि इसे एक बार फिर से आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर विस्तारित करने की योजना बनायी गयी है।

अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव से मिले निर्देश के आलोक में जिले में इसे जल्द चालू किया जाएगा। ताकि, नौनिहालों को इसके चलते परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। फिलहाल जिले में कोविड-19 का घर-घर सर्वे चल रहा है। सर्वे के इस कार्य में एएनएम के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों को लगाया गया है। ऐसे में इस कार्य के पूरा होने के बाद ही टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो सकती है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया की आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित टीकाकरण अभियान को प्रारंभ करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए एएनएम को आंगनबाड़ी केंद्रों से टैग किया जा रहा है। ताकि, इसका सुचारू संचालन हो सके। प्रधान सचिव द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 के संक्रमण के दौरान टीकाकरण से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीकारोधक बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण आवश्यक सेवाओं में से एक है। इस परिस्थिति में प्रधान सचिव ने तत्काल टीकाकरण अभियान को शुरू करने का आदेश दिया है।

No comments:

Post a comment