Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश करें 1 लाख रुपये! इतने सालों में मिलेगा दोगुना रिटर्न

Post Office FD: पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों के लिए कई बचत योजनाएं चलाता है, जो अच्छा रिटर्न प्रदान करती हैं। यदि आप भी ऐसे निवेश की तलाश में हैं, जिसमें एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, तो आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में एकमुश्त राशि जमा करनी होती है और मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित रिटर्न प्राप्त होता है।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

श्रेष्ठ बचत योजना

आप हर महीने कम से कम 1000 रुपये से एफडी में निवेश शुरू कर सकते हैं। 1000 रुपये कोई बड़ी रकम नहीं है, इसे आप आसानी से एक महीने में बचा सकते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। यदि आप भी एफडी अकाउंट (बेस्ट सेविंग स्कीम) खोलना चाहते हैं, तो इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। थोड़ा ध्यान दें, आपको इसमें मिलने वाले ब्याज के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

7.5 फीसदी ब्याज प्राप्त होगा

आप पोस्ट ऑफिस की इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें मिलने वाली ब्याज दर की बात करें तो आपको 7.5 फीसदी तक ब्याज (बेस्ट सेविंग स्कीम) मिलेगा। ब्याज को बेहतर तरीके से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

बच्चों के लिए भी खोल सकते हैं अकाउंट

अगर आप भी अपने लिए FD अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसे आसानी से खोल सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल एक ही अकाउंट खोल सकते हैं। आप जितने चाहें उतने अकाउंट खोल सकते हैं। माता-पिता भी 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के लिए FD अकाउंट खोल सकते हैं।

कितने समय में पैसा दोगुना हो जाएगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा लगाते हैं तो 5 साल में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं, अगर आप 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो आपको दोगुना रिटर्न मिल सकता है। जी हां, अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको FD पर 44,995 रुपए का ब्याज मिलेगा और कुल रिटर्न 1,44,995 रुपए होगा।

साथ ही, अगर आप इस निवेश अवधि को और 5 साल तक बढ़ाते हैं तो 10 साल में आपको 1,10,235 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। इस तरह आपकी कुल राशि 2,10,235 रुपये होगी। इसी तरह, आप पोस्ट ऑफिस एफडी में 1 लाख रुपये जमा करके 10 साल में अपना निवेश दोगुना कर सकते हैं।

मिलेगा टैक्स छूट का फायदा

इन सबके साथ ही पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों को इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आप समय से पहले अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी। एफडी अकाउंट खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा। कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आप इस स्कीम में मिलने वाले अधिकतम ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad