Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Price Today: सोना खरीदने वालों को एक तगड़ा झटका लगा, अब 10 ग्राम के लिए इतना हजार देना होगा

Gold Price Today: पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतें खरीदारों को परेशान कर रही हैं। इस बार सोने कीमतें सभी पूर्व रिकॉर्डों को तोड़ चुकी हैं। आज के दिन सोने कीमतें अत्यधिक ऊपरी सीमा पर पहुंच गई हैं। चांदी भी इस दौड़ में कम नहीं रही है। आइए जानते हैं आज की सोने और चांदी की नवीनतम दरें...

mcx-gold-price-today-government-is-also-know

आज एक बार फिर से सोने कीमतों में मजबूती दर्ज की गई है। साथ ही, चांदी के भाव भी 86 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के पार निकल गए हैं। सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल से खरीदारों को झटका लगा है। अब लोगों को सोना-चांदी खरीदने के लिए अपनी जेब को ज्यादा ढीला करना पड़ेगा।

सोने की ताजा रेट जानें

जानकारी के लिए बता दें कि सोना बीते शुक्रवार को 1,050 रुपये के उछाल के साथ 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में सोने की कीमत 1,050 रुपये बढ़कर 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। पिछले सत्र में यह 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी की नवीनतम कीमत क्या है?

सोने के साथ ही चांदी की कीमतें भी वृद्धि कर रही हैं। चांदी की कीमत भी 1,400 रुपये के उछाल के साथ 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई है। पिछले कुछ दिनों से सोने के साथ चांदी की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। चांदी के भाव 90 हजार के करीब पहुंच रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना तेजी से बढ़ रहा है

इंटरनेशनल मार्केट, कॉमेक्स में उपस्थित सोना 2,388 डॉलर प्रति औंस पर व्यापार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 48 डॉलर अधिक है। बीते शुक्रवार को यूरोपीय व्यापारिक दिन के शुरुआती घंटों में सोना नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया।

इसके अतिरिक्त, चांदी की कीमत पर भी तेजी देखने को मिली, जो 28.95 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है। पिछले सत्र में यह 28.05 डॉलर प्रति औंस पर रुका था।

इस महंगे सोने का क्या कारण है?

वर्तमान समय में सोने की कीमतें पूरी दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, सोने की कीमतों में वृद्धि के पीछे कई कारण हैं। इसमें एक कारण यह भी है कि कई देशों के सेंट्रल बैंक सोने के भंडार में वृद्धि कर रहे हैं।

इसमें भारतीय रिजर्व बैंक और चीन का सेंट्रल बैंक शामिल हैं। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने लगातार 17 महीनों से सोने की खरीदारी की है। इसके अलावा, अमेरिका में ब्याज दरों में गिरावट की आशंका से सोने की कीमत में तेजी आई है।

क्या सोना और चांदी के दाम अभी और बढ़ेंगे?

मार्केट विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में सोने में और उच्चता देखने की संभावना है। सोना 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुँच सकता है। वहीं चांदी की कीमतों में भी आने वाले समय में और वृद्धि की संभावना है।

वर्तमान में सोने की कीमतों में बढ़ते हुए वृद्धि से खरीदारों में चिंता है, लेकिन वे सोने में निवेश को सुरक्षित मानते हैं। इसलिए वे खरीदारी कर रहे हैं। शादियों का सीजन शुरू होने वाला है, इसलिए जिन लोगों के घर में शादी है, वे भी अब अधिक खरीदारी कर रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr