Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Investment: औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, एक्सपर्ट से जानें क्या सोने में निवेश करने का सही समय

Gold Investment: लगातार बढ़ते हुए भावों के बाद अब सोने के दाम में कमी देखी जा रही है। MCX पर सोने की कीमत 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक आ चुकी है और प्रतिदिन इसमें कमी देखी जा रही है। इस परिस्थिति में हम एक्सपर्ट की राय जानने का सोचते हैं, कि सोने में निवेश करने का सही समय क्या होगा।

gold-silver-price-today

पिछले चार व्यापारिक दिनों में सोने की कीमतों में बड़ी कमी देखने को मिली है। MCX पर सोना 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिरा है, और हर दिन इसकी कीमत में कमी आ रही है। लेकिन 16 अप्रैल को MCX पर सोना 74 हजार रुपये के पास पहुंचा था, जो इसका ऑल टाइम हाई लेवल था।

वहीं चांदी कीमतें भी ऐतिहासिक स्तर पर थीं। सोने की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल के बाद गिरावट की प्रक्रिया चल रही है। इस परिस्थिति में यह क्या सही समय है, निवेश के लिए यह जानने के लिए हम देखें।

आज सोने का हाल क्या है?

MCX पर सोना-चांदी के भाव में आज भी कमी देखी जा रही है। MCX पर गोल्ड गुरुवार को 290 रुपए की कमी के साथ 70778 रुपए प्रति 10 ग्राम पर शुरुआत किया और सुबह 9.35 तक 70760 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड हो रहा है। इस अवधि में सोने की कीमत 70630 तक भी पहुंची। वहीं चांदी 350 रुपए की कमी के साथ 81884 रुपए पर ट्रेड हो रही है।

कई केंद्रीय बैंक गोल्ड में निवेश कर रहे हैं

व्यापारिक विश्लेषकों के अनुसार, गोल्ड में बुलिश रुख का जारी रहने की आशा है। गोल्ड को केंद्रीय बैंकों की खरीदारी से समर्थन मिल रहा है। विशेष रूप से एशिया और उभरते बाजारों के केंद्रीय बैंक गोल्ड खरीद रहे हैं। कई महत्वपूर्ण ब्रोकरेज फर्मों को भी गोल्ड में बुलिश रन की उम्मीद है। ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि डॉलर की कमजोरी और यील्ड में कमी से सोने को समर्थन मिलेगा। इकोनॉमिक और जियोपॉलिटिकल रिस्क के बढ़ने के साथ हेजिंग की मांग भी बढ़ रही है।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

मोतीलाल ओसवाल ने निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में गोल्ड शामिल करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि आर्थिक अनिश्चितता और जियोपॉलिटिकल टेंशन के बीच निवेश के सुरक्षित माध्यम के रूप में सोने की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

अमेरिकी आंकड़ों पर ध्यान रहेगा

जानकारों के अनुसार, गोल्ड की कीमतें अब स्थिर नजर आ रही हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि गुरुवार को अमेरिकी जीडीपी डेटा और शुक्रवार को महंगाई के आंकड़े प्रकट होंगे। इससे स्पष्ट होगा कि अंतिम अमेरिकी फेडरल रिज़र्व क्या जून में पॉलिसी रेट में कटौती करेगा या नहीं। ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटी और मुद्रा शोध) प्रणव मेर का कहना है कि विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में कमजोर पीएमआई से अमेरिकी अर्थव्यवस्था की धीमी होने की संभावना है।

क्या 70 हजार के नीचे कीमतें जा सकती हैं?

एचडीएफएसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी करेंसी के हेड अनुज गुप्ता के अनुसार, फेड रेट में कटौती न होने की संभावना के कारण ही गोल्ड की कीमत में गिरावट का माहौल बन रहा है। उन्होंने कहा कि गोल्ड के दाम में कमी जारी है, जिसके पर 70 हजार रुपये के नीचे भी जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो 69500 रुपए का स्तर महत्वपूर्ण हो जाएगा। अगर यह स्तर भी तोड़ता है तो दाम 68,500 से 68,800 रुपए के बीच भी पहुंच सकते हैं।

रिकॉर्ड स्तर से 3300 रुपए कम हो गया सोना

वैसे, गोल्ड के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे आ चुके हैं। एमसीएक्स के आंकड़ों के अनुसार, गोल्ड की कीमत ने 12 अप्रैल को 73,958 रुपए के साथ लाइफटाइम हाई पर पहुंच गई थी। आज, गोल्ड कीमत 70,778 रुपए पर पहुंच गई है। इसका मतलब है कि एक हफ्ते में सोने की कीमत में 3,327 रुपए की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr